scorecardresearch
 

6 महीने से इस देश में रह रहे हैं Jack Ma, चीन छोड़ने के लिए क्यों हुए मजबूर? इस एक विरोध से बिगड़ गया मामला

चीन की तकनीकी दुनिया के चेहरा रहे जैक मा (Jack Ma) काफी समय से गायब है. अब खबर आई है कि वो टोक्यो में रह रहे हैं. चीनी सरकार की आलोचना के बाद वो निशाने पर आए थे. इसकी बाद शी जिनपिंग की सरकार ने उन्हें तबाह कर दिया.

X
टोक्यो में रह रहे हैं जैक मा
टोक्यो में रह रहे हैं जैक मा

ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा (Alibaba Group) के को-फाउंडर जैक मा (Jack Ma) चीनी सरकार की आलोचना के बाद टोक्यो (Tokyo) में रह रहे हैं. वहां उन्होंने खुद को काफी लो प्रोफाइल में रखा हुआ है. जैक मा अपने साथ पर्सनल सिक्योरिटी और शेफ भी लेकर गए हैं. उनके जानने वालों का कहना है कि जैक पिछले करीब 6 महीने से टोक्यो में रहे हैं. 

जैक मा के ठिकाने की जानकारी रखने वाले लोगों की मानें तो वो सार्वजनिक जगहों पर बहुत कम ही नजर आते हैं. जापान में कई महीनों के निवास के दौरान जैक मा अपने परिवार के साथ गर्म पानी के झरने से लेकर स्‍की रिसॉर्ट तक गए हैं. 

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक टोक्यो में जैक मा ने गिंजा और मारुनौची के सेंट्रल डिस्ट्रिक में मुट्ठी भर निजी सदस्यों को रखा है. कहा जा रहा है कि मा ने समय गुजारने के लिए कलर पेंटिंग को अपना लिया है. अक्टूबर 2020 में चीनी सरकार की आलोचना के बाद जैक मा निशाने पर आए थे.

इस मीटिंग के बाद शुरू हुई जैक मा की तबाही

 बता दें, जैक मा दुनिया की सबसे बड़ी टेक्‍नोलॉजी कंपनी अलीबाबा के फाउंडर हैं. साल 2021 में जब उनके गायब होने की खबरें दुनिया में आईं तो हर कोई हैरान रह गया था. हर कोई जानना चाहता था कि आखिर जैक मा कहां हैं? जिसके बाद उनका एक वीडियो सामने आया था.

दरअसल, 24 अक्टूबर 2020 को एक मीटिंग हुई थी, जिसमें चीन की अर्थव्यवस्था और सियासत जुड़े दिग्गज शामिल हुए थे. इस बैठक में जैक मा ने चीनी बैंकों की आलोचना की. Jack Ma ने कहा कि बैंक फंडिंग उपलब्ध कराने के लिए कुछ गिरवी रखने की मांग करते हैं. इस वजह से नई टेक्नोलॉजी को फंड नहीं मिल पाता और नए प्रयोग का काम प्रभावित होता है.

वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपी रिपोर्ट के अनुसार, जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) को जैक मा की कही बात का पता चला तो वो नाराज हो गए और उन्हें सीन से गायब करने का आदेश डे डाला. बैंकों की आलोचना के बाद से चीनी सरकार और मा के रिश्ते खराब हुए. 

चीनी सरकार ने रोका IPO

चीनी सरकार Jack Ma के खिलाफ यहीं नहीं रुकी. वो मा की एक और कंपनी एंट ग्रुप के IPO को रोक दिया, जिसका आकार 37 बिलियन डॉलर का था. कंपनी पर 2.8 बिलियन डॉलर का एंटी ट्रस्ट फाइन लगा दिया गया. इस पूरे घटनाक्रम के बाद जैक मा गायब हो गए.

नेटवर्थ में गिरावट

हालांकि, 2021 में उनका एक वीडियो सामने आया था. लेकिन विवाद के बीच जैक मा की नेटवर्थ तेजी से गिरी. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर 2020 में जैक मा की नेटवर्थ 4.9 लाख करोड़ रुपये थी. नवंबर 2021 में ये गिरकर 3.5 लाख करोड़ पर आ गई और नवंबर 2022 में ये आंकड़ा 2.4 लाख करोड़ हो गया है.

एक आलोचना ने किया तबाह

जैक मा चीन के टेक्नोलॉजी की दुनिया के पोस्टर बॉय थे. पूरी दुनिया में वो मशहूर थे. लेकिन चीनी सरकार के खिलाफ एक आलोचना ने उनके कारोबार को तबाह कर दिया और अब उन्हें गुमनामी में किसी और देश में शरण लेनी पड़ी है. चीन के सरकारी सिस्टम की मुखालफत करने की कीमत जैक मा चुका रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें