scorecardresearch
 

ब्रिटेन में एशियाई अमीरों की लिस्ट में ऋषि सुनक की एंट्री, अरबों में है संपत्ति

ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति को टॉप एशियाई अमीरों की लिस्ट में जगह मिली है. ऋषि सुनक पहले भी अपनी संपत्ति की वजह से सुर्खियों में रहे हैं. ब्रिटेन में एशियाई अमीरों की सूची में टॉप पर हिंदुजा फैमिली है.

X
ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी यूके में 'एशियाई अमीरों की लिस्ट 2022' में शामिल.
ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी यूके में 'एशियाई अमीरों की लिस्ट 2022' में शामिल.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murty) 'ब्रिटेन में एशियाई अमीरों की लिस्ट' (Asian Rich List 2022 in UK) में शामिल हैं. एशियाई अमीरों की इस सूची में हिंदुजा फैमिली को टॉप पर रखा गया है. 790 मिलियन पाउंड (करीब 78,11,39,20,200 रुपये) की अनुमानित संपत्ति के साथ पीएम सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति को लिस्ट में 17वें नंबर पर जगह मिली है.

बता दें कि अक्षता मूर्ति के पिता भारतीय आईटी कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति हैं. इस साल की लिस्ट में शामिल एशियाई अमीरों की कुल संपत्ति 113.2 बिलियन पाउंड है. ये संपत्ति पिछले वर्ष की तुलना में 13.5 बिलियन पाउंड अधिक है.

टॉप पर हिंदुजा फैमिली

'ब्रिटेन में एशियाई अमीरों की लिस्ट' हिंदुजा फैमिली लगातार आठवीं बार 30.5 बिलियन पाउंड की अनुमानित संपत्ति के साथ शीर्ष पर है. पिछले वर्ष की तुलना में इसबार हिंदुजा परिवार की संपत्ति में 3 बिलियन पाउंड इजाफा हुआ है.

लंदन के मेयर सादिक खान ने बुधवार रात को वेस्टमिंस्टर पार्क प्लाजा होटल में 24वें वार्षिक एशियाई व्यापार पुरस्कार में हिंदुजा ग्रुप के को-चेयरमैन गोपीचंद हिंदुजा की बेटी रितु छाबड़िया को 'एशियाई अमीरों की सूची 2022' की एक कॉपी भेंट की. हिंदुजा ग्रुप भारतीय अंतरराष्ट्रीय ग्रुप है. ये कुल 11 सेक्टर में कारोबार करता है.

ब्रिटेन में बढ़ा एशियाई समुदाय का कद

इस साल की एशियाई अमीरों की सूची में यूके के 16 अरबपति शामिल हैं, जो पिछले साल की तुलना में एक अधिक है. लैंकेस्टर के डची के चांसलर ने समारोह को संबोधित करते हुए ऋषि सुनक की तारीफ की. उन्होंने कहा- 'हर साल ब्रिटिश एशियाई समुदाय का कद बढ़ रहा है. ये व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है. अपने पूरे जीवन में मैंने पहली बार ब्रिटिश एशियाई समुदाय की कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और एंटरप्रेन्योरशिप को देखा है. निश्चित रूप से मेरे नए जॉब में मेरे पास एक ब्रिटिश एशियाई बॉस है. वो मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं.'

भारतीय मूल के पहले पीएम

42 वर्षीय ऋषि सुनक ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री हैं. सुनक राजनीति की अलावा अपनी संपत्ति को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहे हैं. राजनीति में आने से पहले सुनक 2001 से 2004 तक निवेश बैंक, गोल्डमैन सैक्स के विश्लेषक थे और बाद में दो हेज फंडों में हिस्सेदार भी रहे. यूके के सबसे अमीर सांसदों में शामिल ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक साल 2015 में पहली बार यूके की संसद में पहुंचे थे. ऋषि सुनक ने यॉर्कशर के रिचमंड से जीत हासिल की थी.

Sunak and His wife Akshata Murty
ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति

ऋषि सुनक का परिवार 

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पैटन में हुआ था. उनके माता-पिता दोनों भारतीय मूल के थे. अक्षता मूर्ति से सुनक की मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान हुई थी. मुलाकात प्यार में बदली और फिर दोनों ने शादी कर ली. फिलहाल, सुनक अक्षता दो बेटियों के माता-पिता हैं जिनके नाम कृष्णा और अनुष्का है.

15 मिलियन पाउंड की अचल संपत्ति

रिपोर्टस के अनुसार, सुनक और अक्षता मूर्ति 15 मिलियन पाउंड की अचल संपत्ति के मालिक हैं. सुनक और मूर्ति के पास चार घर हैं. दो लंदन में, एक यॉर्कशायर में और एक घर लॉस एंजिल्स में है. 'द गार्जियन' के हवाले से छपी एक रिपोर्ट में बताया गया था कि दंपति के पास यूके और कैलिफोर्निया में चार संपत्तियां मौजूद हैं.

इनमें केंसिंग्टन में 7 मिलियन पाउंड का पांच कमरों का घर, यॉर्कशायर में 12 एकड़ की जॉर्जियाई हवेली, जिसकी कीमत करीब 1.5 मिलियन पाउंड है. लंदन में ओल्ड ब्रॉम्पटन रोड पर एक फ्लैट और सांता मोनिका समुद्र तट पर एक पेंटहाउस, जिसकी कीमत 5.5 मिलियन पाउंड बताई जाती है.

अक्षता के पास इंफोसिस में 690 मिलियन पाउंड की 0.93 फीसदी हिस्सेदारी है. 30 सितंबर तक अक्षता के पास आईटी प्रमुख में 0.93 फीसदी हिस्सेदारी या 3,89,57,096 शेयर मौजूद थे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें