scorecardresearch
 

रक्षाबंधन के साथ Bank Holiday शुरू, लगातार 6 दिन नहीं होगा काम-काज

Banks Closed For 6 Days: कई राज्यों और शहरों में बैंकों की छुट्टियां त्योहारों और पर्वों के आधार पर अलग-अलग होती हैं. बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों पर निर्भर करते हैं. लेकिन, आप ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के जरिए अपने काम निपटा सकते हैं.

X
लगातार 6 दिन बंद रहेंगे बंद लगातार 6 दिन बंद रहेंगे बंद
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 11 से 16 अगस्त तक बैंकों में काम-काज रहेगा बंद
  • 18 से 21 अगस्त तक फिर बंद रहेंगी बैंक शाखाएं

अगस्त के महीने में त्योहारों (Festiv Season) की भरमार है. ऐसे में आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है, तो घर से निकलने से पहले Bank Holiday लिस्ट जरूर चेक कर लें. कहीं ऐसा ना हो आप बैंक पहुंचें और वहां ताला लटका नजर आए. दरअसल, 11 अगस्त को रक्षाबंधन (Rakshabandhan) पर्व के साथ ही बैंकों की छुट्टियां भी शुरू हो गई हैं. अगले 6 दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे. 

इस वजह से बैंकों में लगातार छुट्टी
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के बैंक हॉलिडे कैलेंडर पर नजर डालें तो अगस्त के महीने में आधे से ज्यादा दिन बैंकों में छुट्टियां (Bank Holidays) हैं. इनमें त्योहारों के अलावा रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार पर रहने वाले साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं. फिलहाल, बता दें कि 11 अगस्त से 16 अगस्त तक लगातार बैंकों में छुट्टी रहेगी. 11 और 12 अगस्त को रक्षा बंधन (Raksha Bandhan), 13 अगस्त को पैट्रिओट डे के मौके पर बैंक में कामकाज नहीं होगा. वहीं 14 अगस्त को रविवार और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की छुट्टी है. 16 अगस्त को पारसी नव वर्ष के अवसर पर बैंक हॉलिडे रहेगा. 

अगले हफ्ते में छुट्टियों की भरमार
जैसा कि बताया गया रिजर्व बैंक के कैलेंडर के अनुसार, यह महीना बैंकों के लिए छुट्टियों से भरा है. इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि इन लगातार 6 छुट्टियों के बाद एक दिन बैंक खुलेंगे और फिर 4 दिन के लिए बंद हो जाएंगे. दरअसल, 18 और 19 अगस्त को जन्माष्टमी (Janmashtami) के मौके पर बैंकों में छुट्टी घोषित की गई है. जबकि 20 अगस्त को श्रीकृष्ण अष्टमी के अवसर पर और 21 अगस्त को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे.

राज्यों में अलग-अलग होते हैं अवकाश
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) अपने कैलेंडर में जो बैंकिंग हॉलिडे निर्धारित करता है, वे विभिन्न राज्यों के हिसाब से अलग-अलग होते हैं. कई राज्यों और शहरों में बैंकों की छुट्टियां त्योहारों और पर्वों के आधार पर अलग-अलग होती हैं. दरअसल, बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों पर भी निर्भर करते हैं. हालांकि इन छुट्टियों में आप ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के जरिए अपने काम निपटा सकते हैं. 

बैंकों में छुट्टियों की पूरी लिस्ट
11 अगस्त: रक्षाबंधन (अहमदाबाद, भोपाल, देहरादून, जयपुर, शिमला)
12 अगस्तः रक्षाबंधन (कानपुर-लखनऊ बैंक बंद)
13 अगस्त: पैट्रिओट डे और दूसरा शनिवार  (इंफाल, साप्ताहिक अवकाश)
14 अगस्त: रविवार  (साप्ताहिक अवकाश)
15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस (सभी जगह)
16 अगस्त: पारसी नववर्ष (मुंबई-नागपुर और बैलापुर)
18 अगस्त: जन्माष्टमी (भुवनेश्वर, देहरादून, कानपुर और लखनऊ)
19 अगस्तः श्रवण वाद-8/कृष्ण जयंती (अहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला)
20 अगस्तः कृष्ण अष्ठमी (हैदराबाद)
21 अगस्त: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें