scorecardresearch
 

एक Deal से इस कंपनी का शेयर बना रॉकेट, लगाई 10 फीसदी की छलांग

वेदांता समूह (Vedanta Group) और फॉक्सकॉन (FOXCONN) ने मंगलवार को सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले एफएबी मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए गुजरात सरकार के साथ एमओयू साइन किए थे. इसके लिए वेदांता ग्रुप का 1.54 लाख करोड़ रुपये का भारी-भरकम निवेश करेगा.

X
एक डील से इस कंपनी का शेयर बना रॉकेट
एक डील से इस कंपनी का शेयर बना रॉकेट

दिग्गज भारतीय उद्योगपति अनिल अग्रवाल (Anil Agrwal) के नेतृत्व वाली वेदांता लिमिटेड (Vedanta Ltd.) ने हाल में गुजरात में सेमीकंडक्टर प्लांट (SEMICONDUCTOR PLANT) लगाने के लिए फॉक्सकॉन (FOXCONN) से डील की है. इसके लिए दोनों कंपनियों ने गुजरात सरकार के साथ एमओयू (MoU) साइन किया है. इस डील का असर वेदांता के शेयरों में देखने को मिला और बुधवार को यह 10 फीसदी तक उछल गया. 

305 रुपये पर पहुंचकर हुआ बंद
बुधवार को शेयर बाजार (Stock Market) की शुरुआत के साथ वेदांता के शेयर (Vedanta Stock) ने 275.65 रुपये के स्तर पर कारोबार शुरू किया और जैसे-जैसे कारोबार आगे बढ़ा इसमें बढ़त आती गई. कारोबारी दिन के अंत में वेदांता के स्टॉक 9.87 फीसदी या 27.40 रुपये की बढ़त लेते हुए 304.95 रुपये के स्तर पर बंद हुए. कारोबार के दौरान दोपहर करीब 2 बजे शेयर का भाव 312 रुपये के स्तर को छू गया था. हालांकि, आखिरी के घंटों में इसका भाव थोड़ा टूटा. 

मंगलवार को साइन हुआ MoU
गौरतलब है कि अनिल अग्रवाल के नेतृत्व वाला वेदांता समूह (Vedanta Group) और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र की दिग्गज फॉक्सकॉन ने सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले एफएबी मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट (Semiconductor Manufacturing Plant) लगाने के लिए गुजरात सरकार के साथ दो एमओयू साइन किया है. गांधीनगर में आयोजित समारोह में रेल और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) की मौजूदगी में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए. 

1.54 लाख करोड़ इन्वेस्ट करेगी वेदांता
वेदांता के चेयरमैन (Vedanta Chairman) अनिल अग्रवाल ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट (Anil Agrwal Tweet) कर इस डील की जानकारी दी थी. उन्होंने लिखा था कि, 'ऐतिहासिक मौका, मुझे यह ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि गुजरात में नया वेदांता-फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर प्लांट स्थापित किया जाएगा. वेदांता ग्रुप का 1.54 लाख करोड़ रुपये का निवेश भारत की आत्मनिर्भर सिलिकॉन वैली को वास्तविकता बनाने में मदद करेगा. बिजनेस टुडे के मुताबिक, Vedanta और Foxconn के इस संयुक्त उद्यम में जहां अनिल अग्रवाल के समूह की 60 फीसदी हिस्सेदारी है, वहीं फॉक्सकॉन का 40 फीसदी हिस्सा है.

1 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
इस मौके पर मौजूद गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात में सेमीकंडक्टर (Semiconductor) परियोजना स्थापित करने और डिस्प्ले एफएबी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने से करीब 1 लाख लोगों (1 Lakh Jobs) के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे. उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार इसके लिए दोनों कंपनियों को पूरा सहयोग देगी. गौरतलब है कि इस साल फरवरी में, वेदांता ने फॉक्सकॉन के साथ एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया था और भारत सरकार की सेमीकंडक्टर निर्माण योजना के लिए आवेदन किया था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें