scorecardresearch
 

Online Death Certificate... खुद करें अप्लाई, फॉर्मेट देख उलझे Anand Mahindra

उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) सोशल मीडिया (Social Media) खासकर ट्विटर (Twitter) पर काफी एक्टिव रहते हैं. उनके दिलचस्प ट्वीट सोशल मीडिया यूजर्स (Social Media Users) को खूब भाते भी हैं. एक ताजा ट्वीट में आनंद महिंद्रा ने एक तस्वीर पोस्ट की है. वही तस्वीर अभी सोशल मीडिया पर चर्चा व बहस के केंद्र में है.

X
आनंद महिंद्रा ने किया Afterlife पर पोस्ट आनंद महिंद्रा ने किया Afterlife पर पोस्ट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आनंद महिंद्रा के पोस्ट से छिड़ी लोगों में बहस
  • फोटो पर मीम्स बनाने लगे सोशल मीडिया यूजर्स

मरने के बाद लोगों का क्या होता है...यह सवाल सभ्यता के विकास के समय से ही जीवित बना हुआ है. बहुत सारे लोग इसे अंधविश्वास मानते हैं, जबकि भूत आदि पर यकीन करने वालों की संख्या भी बहुतायत है. लगभग सभी धर्मों, संप्रदायों और मतों में आफ्टरलाइफ (AfterLife) की बातें की गई हैं. आज उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) का सामना भूत से जुड़े इसी सवाल से हो गया. सवाल भी ऐसा कि जिसका जवाब खोजने के लिए नई बहस शुरू हो गई.

महिंद्रा ने पोस्ट की दिलचस्प तस्वीर

उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) सोशल मीडिया (Social Media) खासकर ट्विटर (Twitter) पर काफी एक्टिव रहते हैं. उनके दिलचस्प ट्वीट सोशल मीडिया यूजर्स (Social Media Users) को खूब भाते भी हैं. कई बार उनके ट्वीट मोटिवेशनल (Anand Mahindra Motivational Tweet) होते हैं तो कभी-कभी वे फनी पोस्ट (Anand Mahindra Funny Post) भी अपडेट किया करते हैं. एक ताजा ट्वीट में आनंद महिंद्रा ने एक तस्वीर पोस्ट की है. वही तस्वीर अभी सोशल मीडिया पर चर्चा व बहस के केंद्र में है.

खुद के डेथ सर्टिफिकेट के लिए करें अप्लाई

आनंद महिंद्रा ने जो तस्वीर पोस्ट की है, वह ऑनलाइन डेथ सर्टिफिकेट (Online Death Certificate) इश्यू करने वाले किसी डिपार्टमेंट के ऑनलाइन पोर्टल का प्रतीत हो रहा है. फोटो के स्टेप-1 में पूछा गया है...डेथ सर्टिफिकेट किसका है? नीचे विकल्प चुनने को कहा जा रहा है और वहां पूछा जा रहा है...डेथ सर्टिफिकेट पर जिस व्यक्ति का नाम है, वह है: अब जो दो विकल्प दिए गए हैं, वे हैं खुद और कोई अन्य. हर कोई इसी बात पर कंफ्यूज है कि अगर कोई मर गया तो वह अपने लिए डेथ सर्टिफिकेट कैसे अप्लाई कर सकता है? ऐसा तो तभी संभव है जब उक्त व्यक्ति का भूत उसकी मौत होने के बाद अप्लाई करे.

यूजर्स से मिले ऐसे मजेदार कमेंट

आनंद महिंद्रा भी इसी बात पर उलझ गए. उन्होंने पोस्ट के साथ में कैप्शन लिखा...'हम अकेली ऐसी संस्कृति नहीं हैं जो 'भूत' में यकीन रखती है.' इस पोस्ट के रिप्लाई में एक यूजर ने लिखा कि इस तरह की चीजें देख लेने के बाद सभी के पास 'माइसेल्फ' ऑप्शन क्लिक करने का पूरा अधिकार है. एक यूजर ने मीम शेयर किया, जिसमें लिखा है...दोबारा जन्म लेने के लिए पिछले जन्म का डेथ फॉर्म भरना जरूरी है क्या... एक यूजर ने लिखा कि यह तो कुछ भी नहीं है, भारत में लोग मरने के बाद भी वोट कर देते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें