scorecardresearch
 

Milk Price Hike: आज से इतना महंगा हुआ दूध, Amul और Mother Dairy ने पांच महीने में दूसरी बार बढ़ाए दाम

दोनों प्रमुख डेयरी कंपनियों ने इससे पहले मार्च में भी दूध के दाम बढ़ा दिए थे. अमूल ने 01 मार्च 2022 से दूध की कीमतों में 2 रुपये लीटर की बढ़ोतरी की थी. उस समय कंपनी ने महंगे ट्रांसपोर्टेशन का हवाला दिया था. कंपनी का कहना था कि महंगे पेट्रोल-डीजल की वजह से दूध के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं. वहीं मदर डेयरी ने 6 मार्च को दूध की कीमतों में 02 रुपये लीटर का इजाफा किया था.

X
अब लोगों पर महंगे दूध की मार
अब लोगों पर महंगे दूध की मार

थोक महंगाई (Wholesale Inflation) और खुदरा महंगाई (Retail Inflation) के आंकड़ों में भले ही नरमी आने लगी हो, लेकिन आम लोगों को फिलहाल राहत मिलने के संकेत नहीं दिख रहे हैं. दूध बेचने वाली प्रमुख कंपनियों अमूल (Amul) और मदर डेयरी (Mother Dairy) ने पिछले पांच महीने के दौरान दूसरी बार दाम बढ़ाने का ऐलान किया है. दोनों डेयरी कंपनियों के पैकेट वाले दूध के दाम आज बुधवार से फिर से बढ़ गए हैं. दूध लगभग सभी घरों में रोज इस्तेमाल होने वाला उत्पाद है. ऐसे में फिर से इनके दाम बढ़ने से लगभग सभी घरों के बजट पर असर पड़ना तय है.

आज से लागू हो गए बढ़े दाम

गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान मंगलवार को शाम में किया. कंपनी ने कहा कि दूध की बढ़ी कीमतें गुजरात समेत पूरे भारत में 17 अगस्त यानी बुधवार से लागू हो जाएंगी. इसके बाद आज से अमूल के दूध के दाम 02 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गए. कंपनी ने कहा कि अब 500 ml अमूल गोल्ड की कीमत बढ़कर 31 रुपये हो जाएगी. अमूल ताजा के 500 ml के पैकेट अब ग्राहकों को 25 रुपये में मिलेंगे और 500 ml के अमूल शक्ति का पैकेट 28 रुपये में मिलेगा.

इस कारण महंगा हुआ दूध

गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने बयान में कहा कि दाम में इस बढ़ोतरी का मतलब एमआरपी में 4 फीसदी की तेजी है, जो एवरेज फूड इंफ्लेशन की तुलना में कम ही है. कंपनी ने कहा कि ऑपरेशन की ओवरऑल लागत बढ़ने और दूध के उत्पादन की कीमत बढ़ने के चलते उसे दाम बढ़ाने पर मजबूर होना पड़ा है. कंपनी ने कहा कि पिछले साल की तुलना में अभी पशुओं के चारे की लागत करीब 20 फीसदी बढ़ चुकी है.

मदर डेयरी ने भी बढ़ा दिए दाम

अमूल के दाम बढ़ाने के कुछ ही देर बाद मदर डेयरी ने भी दूध के दाम में बढ़ोतरी की जानकारी दी. मदर डेयरी ने मंगलवार की देर शाम जारी एक बयान में बताया कि उसने दूध के दाम 02 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला किया है. मदर डेयरी के दूध के बढ़े दाम भी आज यानी बुधवार से ही प्रभावी हुए हैं. अब मदर डेयरी का फूल क्रीम दूध 61 रुपये प्रति लीटर का हो गया है. इसी तरह टोन्ड मिल्क का दाम बढ़कर 51 रुपये लीटर और डबल टोन्ड का दाम बढ़कर 45 रुपये लीटर हो गया है. इनके अलावा अब काऊ मिल्क 53 रुपये लीटर में और बल्क वेंडेड मिल्क 48 रुपये लीटर में मिलेगा.

पांच महीने में इतना महंगा हुआ दूध

दोनों प्रमुख डेयरी कंपनियों ने इससे पहले मार्च में भी दूध के दाम बढ़ा दिए थे. अमूल ने 01 मार्च 2022 से दूध की कीमतों में 2 रुपये लीटर की बढ़ोतरी की थी. उस समय कंपनी ने महंगे ट्रांसपोर्टेशन का हवाला दिया था. कंपनी का कहना था कि महंगे पेट्रोल-डीजल की वजह से दूध के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं. वहीं मदर डेयरी ने 6 मार्च को दूध की कीमतों में 02 रुपये लीटर का इजाफा किया था. इस तरह देखें तो पिछले पांच महीने के दौरान दूध के दाम 04 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुके हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें