scorecardresearch
 

एनर्जी सेक्टर में Adani ग्रुप करेगा 5.24 लाख करोड़ का निवेश, ब्रिटेन के PM से मिले गौतम अडानी

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की है. गौतम अडानी इन दिनों ब्रिटेन के ग्लोबल इनवेस्टमेंट समिट में शामिल होने के लिए लंदन (Gautam Adani in London) में हैं.

गौतम अडानी ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के साथ (फोटो:@gautam_adani) गौतम अडानी ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के साथ (फोटो:@gautam_adani)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बोरिस जॉनसन से मिले गौतम अडानी
  • एनर्जी सेक्टर में निवेश की दी जानकारी

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani in London) ने लंदन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की है. इस दौरान उन्होंने बताया कि उनका अडानी समूह ऊर्जा सेक्टर में आमूल बदलाव के लिए 70 अरब डॉलर (करीब 5.24 लाख करोड़ रुपये) का निवेश करेगा. 

गौरतलब कि गौतम अडानी इन दिनों ब्रिटेन के लंदन में आयोजित ग्लोबल इनवेस्टमेंट समिट में शामिल हैं. गौतम अडानी ने बुधवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है. यह मुलाकात मंगलवार को हुई है. इस समिट में अपने भाषण में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने भी ग्रीन प्रोजेक्ट्स में करीब 13.72 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान किया है. 

गौतम अडानी ने कहा, 'ग्लोबल इनवेस्टमेंट समिट यूके के प्राइम मिनिस्टर बोरिस जॉनसन से मिलने का सौभाग्य. क्या प्लेटफॉर्म है! अडानी ग्रुप सोलर, विंड और H2 एनर्जी में 70 अरब डॉलर का निवेश करेगा. ' 

tweet

अडानी ने ब्रिटेन सरकार के ग्लोबल इनवेस्टमेंट समिट के दौरान जलवायु संकट से निपटने के लिए व्यावहारिक लक्ष्य और एजेंडा तय करने का आह्वान किया. 

गौरतलब है कि अडानी समूह नवीकरणीय ऊर्जा, बिजली उत्पादन, ट्रांसपोर्टेशन, लॉजिस्ट‍िक्स, रियल एस्टेट, इन्फ्रास्ट्रक्चर, गैस, वित्तीय सेवाएं, खाद्य तेल, फूड प्रोडक्ट जैसे काफी विविध कारोबार में है. भारतीय शेयर बाजार में इसकी छह कंपनियां लिस्टेड हैं. इनमें क्लीन एनर्जी से जुड़ी कंपनी अडानी ग्रीन भी है जिसका मार्केट कैप 1,84,287.80 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. 

अडानी समूह ने 2025 तक दुनिया की सबसे बड़ी सौर कंपनी बनने और उसके बाद 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी रिन्यूएबल कंपनी बनने की योजना बताई थी. लेकिन गौतम अडानी का कहना है कि समूह यह लक्ष्य समय से पहले हासिल कर सकता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें