scorecardresearch
 

Multibagger Stock: सालभर में डबल हुआ पैसा, Adani ग्रुप के इस शेयर से निवेशक 'Green'

अडानी समूह का यह मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) पिछले साल 30 जुलाई को 882 रुपये पर बंद हुआ था. अभी इसकी वैल्यू करीब 1900 रुपये है. यानी बीते 11 महीने में इस स्टॉक ने 115 फीसदी से ज्यादा की छलांग लगाई है.

X
मल्टीबैगर है अडानी ग्रीन का स्टॉक
मल्टीबैगर है अडानी ग्रीन का स्टॉक
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नवंबर 2021 के बाद से गिर रहा है बाजार
  • अडानी ग्रीन ने दी बाजार की चाल को मात

पिछले साल नवंबर में ऑल टाइम हाई बनाने के बाद से घरेलू शेयर मार्केट (Share Market) बिकवाली की चपेट में है. बिकवाली के इस दौर ने कई इन्वेस्टर्स (Investors) को कंगाल कर दिया है. सेंसेक्स (BSE Sensex) और निफ्टी (NSE Nifty) इस साल 10 फीसदी से ज्यादा के नुकसान में हैं. पिछले कुछ महीनों की गिरावट ने पहले आई रैली को भी बेअसर कर दिया है और इस कारण घरेलू बाजार की तेजी पिछले एक साल में सीमित होकर 01 फीसदी से भी कम रह गई है. हालांकि इस दौर में भी कुछ स्टॉक्स ने इन्वेस्टर्स को मालामाल किया है. अडानी समूह (Adani Group) की कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (Adani Green Energy Ltd) का स्टॉक इनमें से एक है. इस स्टॉक ने एक साल से भी कम समय में इन्वेस्टर्स के पैसे को डबल से भी ज्यादा कर दिया है.

साल भर में 01 लाख को बना दिया इतना

अडानी समूह का यह मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) पिछले साल 30 जुलाई को 882 रुपये पर बंद हुआ था. गुरुवार का कारोबार समाप्त होने के बाद यह 1.28 फीसदी की तेजी के साथ 1929 रुपये पर बंद हुआ था. यानी बीते 11 महीने में इस स्टॉक ने 115 फीसदी से ज्यादा की छलांग लगाई है. इस हिसाब से देखा जाए तो अगर 11 महीने पहले कोई इन्वेस्टर अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 01 लाख रुपये लगाता और उसे होल्ड करके रखता तो आज उसके इन्वेस्टमेंट की वैल्यू बढ़कर 2.15 लाख रुपये हो गई होती.

04 साल में इतनी शानदार रैली

अडानी ग्रुप के इस स्टॉक के लिए मल्टीबैगर रिटर्न कोई नई बात नहीं है. इस स्टॉक ने पहले भी लोगों को हैरान करने वाला रिटर्न दिया है. लॉन्ग टर्म के हिसाब से देखने पर इसकी उड़ान हतप्रभ कर देती है. आज से चार साल पहले इस स्टॉक की वैल्यू महज 29.45 रुपये थे. यानी बीते 04 साल में इस स्टॉक में 6,350 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है. 04 साल पहले इस स्टॉक में लगाए गए 01 लाख रुपये आज 64.52 लाख रुपये बन गए होते.

लगातार अच्छा रहा है परफॉर्मेंस

इस साल की शुरुआत से अब तक जब निफ्टी और सेंसेक्स दोनों 10 फीसदी से ज्यादा के नुकसान में हैं, अडानी ग्रीन का शेयर समान अवधि में 1,345 रुपये से करीब 40 फीसदी चढ़ा है. बीते छह महीने में इस स्टॉक के भाव में करीब 43 फीसदी की और बीते 01 साल में करीब 70 फीसदी की तेजी आई है. पिछले दो साल के दौरान इसने करीब 28 फीसदी का कंपाउंड एवरेज ग्रोथ रेट दिया है. 03 साल की बात करें तो इस दौरान अडानी ग्रीन ने करीब 375 फीसदी की छलांग लगाई है.

(Disclaimer: शेयर बाजार में पैसे लगाने पर कई तरह के रिस्क होते हैं. स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने से पहले आप खुद से रिसर्च जरूर करें या अपने पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर की सलाह लें.)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें