scorecardresearch
 

Bumper Return: साल की पहली छमाही में इन 16 शेयरों ने कराई छप्पड़ फाड़ कमाई, 5 गुना तक हुआ पैसा!

Top Gainer Stocks In 6 Months: लगातार बढ़ती महंगाई और रूस-यूक्रेन में जारी युद्ध के कारण शेयर बाजारों (Stock Markets) में कोहराम मचा रहा हो, लेकिन कुछ शेयर ऐसे रहे जो निवेशकों के लिए फायदे का सौदा साबित हुए. इन शेयरों ने 100 से 500 फीसदी तक का रिटर्न दिया है.

X
इन 16 शेयरों ने कराई निवेशकों की बल्ले-बल्ले इन 16 शेयरों ने कराई निवेशकों की बल्ले-बल्ले
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 28 जून तक 21 लाख करोड़ रुपये का नुकसान
  • छह महीने में सेंसेक्स इंडेक्स में आई 9% गिरावट

भले ही साल 2022 में कोरोना और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दुनियाभर के शेयर बाजारों (Stock Markets) में उथल-पुथल मची हो, लेकिन इसके बावजूद पहली छमाही कुछ निवेशकों के लिए बेहद शानदार साबित हुई है. इस दौरान 16 शेयरों ने निवेशकों को मालामाल कर दिया. इनमें से कुछ शेयरों ने तो 500 फीसदी तक का रिटर्न दिया है. 

पहली छमाही में सेंसेक्स 9 फीसदी टूटा 
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्टेड कंपनियों पर नजर डालें तो 2022 के पहले छह महीनों में बीते 28 जून तक कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन (MCap) में गिरावट आई है. इस अवधि में दलाल स्ट्रीट (Dalal Street) को 21 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. बीएसई का सेंसेक्स इंडेक्स (Sensex) इस दौरान साल-दर-साल आधार पर 9 फीसदी तक टूटा है. बाजार विशेषज्ञों की मानें तो बाजार में इस गिरावट के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं. इनमें रुपये में गिरावट, महंगाई बढ़ना, ब्याज दरों में बढ़ोतरी, विदेशी निवेशकों की बिकवाली और रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के चलते उपजे भू-राजनैतिक हालातों का अहम रोल रहा है. 

गिरावट में भी 100 फीसदी से ज्यादा रिटर्न
रिपोर्ट के मुताबिक, इन शुरुआती छह महीनों के दौरान विदेशी निवेशकों (foreign institutional investors) द्वारा की गई भारी बिकवाली के कारण बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों की कुल मार्केट वैल्यू (Market Value) पिछले साल 31 दिसंबर में 266 लाख करोड़ रुपये से घटकर 28 जून 2022 तक 245 लाख करोड़ रुपये रह गई. हालांकि इस गिरावट के बीच शेयर बाजार के 16 स्टॉक ऐसे रहे जिन्होंने इस अवधि में निवेशकों (Investors) को 100 फीसदी से ज्यादा का फायदा कराया. 

इन Stocks ने कराई निवेशकों की बल्ले-बल्ले
निवेशकों को सबसे ज्यादा फायदा कराने वाले शेयरों की बात करें तो Shanti Educational Initiatives के स्टॉक अव्वल रहे हैं. इसके शेयरों ने निवेशकों को 524 फीसदी का रिटर्न दिया है. इसके बाद Shankar Lal Rampal Dye-Chem ने 486 फीसदी, Cressanda Solutions ने 443 फीसदी, Gensol Engineering ने 434 फीसदी, Magellanic Cloud ने 312 फीसदी, Chennai Petroleum Corporation ने 218 फीसदी, Choice International ने 206 फीसदी और Adani Power के शेयरों ने 171 फीसदी तक का रिटर्न दिया है. 

ये स्टॉक भी साबित हुए फायदे का सौदा
बाजाार के डेटा पर नजर डालें तो ऊपर बताए गए शेयरों के अलावा Sadhana Nitro Chem, Vadilal Industries, White Organic Retail, Jyoti Resins & Adhesives, Mangalore Refinery And Petrochemicals, KPI Green Energy, Arihant Capital Markets और  BLS International Services के शेयर भी फायदे का सौदा साबित हुए हैं. इन शेयरों ने भी निवेशकों को 100 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. 

इन शेयरों मे आई 50 फीसदी तक गिरावट
2022 के पहले छह महीने के दौरान जहां एक ओर शेयरों ने निवेशकों को जमकर फायदा कराया, तो दूसरी ओर कुछ शेयर ऐसे भी रहे जिन्होंने निवेशकों को बड़ा झटका दिया. इनमें कई बड़े नाम शामिल हैं. इस साल अबतक Dhani Services, Indiabulls Real Estate, Asian Granito India, Himatsingka Seide, Solara Active Pharma Sciences, Brightcom Group, Raghuvir Synthetics और Dhani Services के शेयर ऐसे रहे हैं, जो 50 फीसदी से ज्यादा टूट चुके हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें