scorecardresearch
 

Tata Nexon से भी ज्यादा सेफ हैं ये कार, देखें Top-10 की लिस्ट

इंडियन कस्टमर्स इन दिनों कार की कीमत से ज्यादा सेफ्टी पर ध्यान देने लगे हैं. तभी तो ऑटो कंपनियों ने भी सेफ्टी पर अपना फोकस बढ़ाया है. अब Global NCAP की लेटेस्ट लिस्ट को देखें तो देश में Tata Nexon और Tata Punch से भी ज्यादा सेफ कार मौजूद हैं. यहां देखिए Top-10 Safest Cars की लिस्ट.

X
अब Tata Nexon, Tata Punch से भी सेफ कार मौजूद
अब Tata Nexon, Tata Punch से भी सेफ कार मौजूद

कार खरीदने से पहले अब लोग उसकी सेफ्टी पर बहुत ध्यान देने लगे हैं. ऐसे में Global NCAP की सेफ्टी रेटिंग काफी इम्पोर्टेंट मानी जाती है. ग्लोबल एनसीएपी के Safer Cars for India  अभियान के तहत देश भर की कई ऑटो कंपनियों की कारों की रेटिंग तय की गई है. हाल तक इस लिस्ट में Tata Punch जहां टॉप पर बनी हुई थी, वहीं Tata Nexon भी सुरक्षित कारों में से एक थी. 

अब अक्टूबर 2022 में इंडियन मार्केट में मौजूद दो ऐसी कारों की रेटिंग सामने आई है, जिन्होंने सेफ्टी में टॉप पोजिशन हासिल की है. इन दोनों ही कारों ने एडल्ट सेफ्टी के साथ-साथ चाइल्ड सेफ्टी के मामले में भी 5-स्टार रेटिंग हासिल की है.

Volkswagen Taigun, Skoda Kushaq टॉप पर

इसी हफ्ते ग्लोबल एनसीएपी ने फॉक्सवैगन टाइगन और स्कोडा कुशक की सेफ्टी रेटिंग जारी है. ये दोनों कार एक ही प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हैं और सेफ्टी रेटिंग के मामले में दोनों ही कार को 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है.

नए प्रोटोकॉल के हिसाब से एडल्ट सेफ्टी के मामले में ये दोनों कार सबसे ज्यादा स्कोर करने वाली कार रही हैं. वहीं चाइल्ड सेफ्टी के 49 पैरामीटर में भी सबसे ज्यादा स्कोर करके इन दोनों कार ने 5-स्टार रेटिंग हासिल की है.

Tata की 3 गाड़ियां Top-10 में

देश की टॉप-10 सुरक्षित कारों में Tata Motors की तीन कारें शामिल हैं. इस लिस्ट में Tata Punch तीसरे नंबर पर है. एडल्ट सेफ्टी में इसे 5 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में 4 स्टार मिले हैं.

इसके अलावा Tata Altroz पांचवे नंबर पर, Tata Nexon छठे नंबर पर है. दोनों ही कारों को एडल्ट सेफ्टी में 5-स्टार रेटिंग मिली है. जबकि चाइल्ड सेफ्टी में इनकी रेटिंग क्रमश: 4 और 3 स्टार है.

ये गाड़ियां भी Top-10 में

देश की 10 सबसे ज्यादा सेफ कारों की लिस्ट में Mahindra XUV300 की रैंकिंग 4 रही है. एडल्ट सेफ्टी में इसके पास 5-स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में 4-स्टार रेटिंग है.

इसके अलावा Mahindra XUV700 की रैकिंग 7 है. एडल्ट सेफ्टी में इसे 5-स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में 4-स्टार रेटिंग मिली है. Honda Jazz की रैंकिंग 8 रही है. एडल्ट सेफ्टी में ये 4-स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में 3-स्टार रेटिंग रखती है.

जबकि Toyota Urban Cruiser की रैंकिंग 9 रही है. इसकी एडल्ट रेटिंग 4-स्टार, चाइल्ड सेफ्टी 3-स्टार है. वहीं Mahindra Marazzo की रैंकिंग 10 है. इसकी एडल्ट रेटिंग 4-स्टार, चाइल्ड सेफ्टी 2-स्टार है.

Volkswagen Taigun और Skoda Kushaq को छोड़कर बाकी सभी गाड़ियों की रेटिंग Global NCAP के पुराने प्रोटोकॉल पर बेस्ड है.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें