scorecardresearch
 

Tata Nexon का जलवा, 400000वीं यूनिट का प्रोडक्शन, नया वैरिएंट भी लॉन्च

टाटा मोटर्स ने फरवरी 2022 में टाटा नेक्सॉन की 3 लाखवीं यूनिट का प्रोडक्शन किया था. इसका मतलब हुआ कि कंपनी ने 7 महीने में एक लाख यूनिट नेक्सॉन का प्रोडक्शन किया है. कंपनी को 02 लाख यूनिट से 03 लाख यूनिट के प्रोडक्शन का आंकड़ा छूने में 08 महीने लगे थे.

X
हो चुका नेक्सॉन की 4 लाख यूनिट का प्रोडक्शन
हो चुका नेक्सॉन की 4 लाख यूनिट का प्रोडक्शन

भारतीय कार बाजार में टाटा मोटर्स (Tata Motors) का जलवा देखते ही बन रहा है. कंपनी बिक्री और बाजार हिस्सेदारी के मामले में लगातार रिकॉर्ड बना रही है. खासकर SUV सेगमेंट में तो टाटा मोटर्स ने शानदार कामयाबी हासिल की है. इस सफलता का सबसे ज्यादा श्रेय जाता है टाटा मोटर्स की लोकप्रिय एसयूवी टाटा नेक्सॉन को. यह कार अपने सेगमेंट में कई महीनों से लगातार टॉप पर है. अब टाटा नेक्सॉन के हिस्से एक अन्य शानदार उपलब्धि दर्ज हो गई है. कंपनी ने पुणे के पास रंजनगांव स्थित फैक्ट्री (Ranjangaon Facility) में आज नेक्सॉन की 4 लाखवीं यूनिट (Nexon 400K Unit) का प्रोडक्शन किया.

नई Nexon लॉन्च 

इस मौके पर Tata Motors ने एक नया XZ+(L) वैरिएंट भी लॉन्च किया. नए लॉन्च किए गए XZ+(L) वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 11.38 लाख रुपये रखी गई है. फीचर्स की बात करें तो इसमें वायरलेस चार्जर, वेंटिलेटेड लेदर सीट, एयर प्यूरीफायर और ऑटो-डिमिंग IRVM जैसे फीचर्स मिलते हैं. इस वैरिएंट को नेक्सन डार्क एडिशन में भी शामिल किया गया है. 
 

7 महीने में एक लाख यूनिट

टाटा मोटर्स ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी साझा की. इससे पहले टाटा मोटर्स ने फरवरी 2022 में टाटा नेक्सॉन की 3 लाखवीं यूनिट का प्रोडक्शन किया था. इसका मतलब हुआ कि कंपनी ने 7 महीने में एक लाख यूनिट नेक्सॉन का प्रोडक्शन किया है.

कंपनी को 02 लाख यूनिट से 03 लाख यूनिट के प्रोडक्शन का आंकड़ा छूने में 08 महीने लगे थे. टाटा मोटर्स ने अपनी 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली इस एसयूवी की 02 लाखवीं यूनिट का प्रोडक्शन पिछले साल जून में किया था.

नंबर-वन एसयूवी है नेक्सॉन

Tata Nexon का भारतीय बाजार में हुंडई वेन्यू Hyundai Venue, मारुति विटारा ब्रेजा Maruti Vitara Brezza और किया सोनेट Kia Sonet जैसी कारों से सीधा मुकाबला है. इस सेंगमेंट में सेफ्टी के लिहाज टाटा नेक्सॉन सबसे बेहतरीन एसयूवी है. ग्लोबल NCAP ने क्रैश टेस्टिंग में नेक्सॉन को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है. नेक्सॉन की एक्स-शोरूम कीमत 7,39,900 रुपये से 11,78,900 रुपये के बीच है. कंपनी का दावा है कि टाटा नेक्सॉन कुल बिक्री के मामले में अप्रैल 2021 से अगस्त 2022 तक लगातार नंबर-एक पर रही है.

कंपनी ने किए ऐसे पोस्ट

नेक्सॉन की 4 लाखवीं यूनिट के प्रोडक्शन का जश्न मनाते हुए कंपनी ने Tweet किया, 'हमें यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि हमने देश की सड़कों पर 04 लाख नेक्सॉन उतार कर नेक्स लेवल अनलॉक कर दिया है. हमें 400 हजार यूनिट मजबूत बनाने के लिए आपका धन्यवाद नेक्सॉन फैमिली.'

एक अन्य पोस्ट में कंपनी ने कहा, 'टाटा नेक्सॉन की 4 लाखवीं यूनिट का रॉल आउट और हम रोमांचित हैं. भारत, टाटा नेक्सॉन को 400 हजार की मजबूत फैमिली बनाने के लिए धन्यवाद. हमें इस बात की खुशी है कि आपने अपनी नेक्सट लेवल राइड के लिए हमें चुना. आगे के अपडेट के लिए जुड़े रहें.'

लॉन्च हुआ नेक्सॉन का नया वर्जन

टाटा मोटर्स ने इस मौके पर नेक्सॉन के नए एक्सजेड प्लस (एल) वेरिएंट को भी लॉन्च कर दिया. आपको बता दें कि नेक्सॉन एसयूवी पेट्रोल, डीजल के अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल वर्जन में भी उपलब्ध है. पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 1.2 लीटर टर्बो इंजन दिया है, जो 120 पीएस पावर और 170 एनएम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. वहीं डीजल वर्जन में 1.5 लीटर टर्बो इंजन है, जो 110 पीएस पावर और 260 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है. यह एसयूवी 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है. इसके अलावा भी टाटा नेक्सॉन एसयूवी कई शानदार फीचर्स से लैस है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें