scorecardresearch
 

इसी महीने सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी Tata, 10 लाख से कम होगी कीमत?

कंपनी 2026 तक 10 इलेक्ट्रिक कार मॉडल्स को लॉन्च करने की योजना पर काम रही है. टाटा टियागो भी उन्हीं में से एक है. कंपनी घरेलू बाजार में पहले से ही सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक Tigor EV को पहले से ही बेच रही है. टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक भारतीय मार्केट में खूब बिक रही है.

X
टाटा मोटर्स लेकर आ रहा है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार.
टाटा मोटर्स लेकर आ रहा है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार.

देश में इलेक्ट्रिक व्हीक्लस (Electric Vehicles) का मार्केट तेजी से ग्रोथ कर रहा है. लोग अब पेट्रोल, डीजल और सीएनजी से इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने लगे हैं. ऑटो कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वाहनों के मार्केट में अपनी दावेदारी मजबूत करने की कोशिश में जुट गई हैं. आने वाले समय में सड़कों बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक गाड़ियां दौड़ती हुई नजर आ सकती हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में अपनी पकड़ को और मजबूत करने के लिए घरेलू वाहन कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लेकर आने वाली है. कंपनी ऐलान कर दिया है कि वो इसी टाटा टियागो का इलेक्ट्रिक (Tata Tiago Electric) वैरिएंट मार्केट में उतारने जा रही है. 

कितनी होगी कीमत

टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल के पोर्टफोलियो में पहले से ही दो कारें नेक्सन (Nexon EV) और टिगोर (Tigor EV) मौजूद हैं. नेक्सन इलेक्ट्रिक भारतीय मार्केट में खूब बिक रही है. खबरों की मानें तो टाटा टियागो इलेक्ट्रिक हैचबैक की कीमत 10 लाख रुपये से भी कम हो सकती है. इस तरह ये टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी.

सिंगल चार्ज पर रेंज

टाटा टियागो इलेक्ट्रिक बेहतरीन रेंज के साथ आएगी. ये सिंगल चार्ज पर करीब 250 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. टाटा टियागो के बाद कंपनी टाटा अल्ट्रोज को भी इलेक्ट्रिक वैरिएंट में उतार सकती है. नेक्सन ईवी की सफलता के बाद कंपनी ने ईवी सेगमेंट में भी अपनी अन्य कारों को लॉन्च करने की योजना बनाई है.

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

कंपनी 2026 तक 10 इलेक्ट्रिक कार मॉडल्स को लॉन्च करने की योजना पर काम रही है. टाटा टियागो भी उन्हीं में से एक है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टाटा मोटर्स सितंबर या अक्टूबर में टियागो ईवी को लॉन्च करने की योजना बना रहा है. टियागो इलेक्ट्रिक की कीमत लगभग 10 लाख रुपये हो सकती है. इस तरह ये इलेक्ट्रिक सेगमेंट में सबसे सस्ती हैचबैक कार होगी.

कंपनी घरेलू बाजार में पहले से ही सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक Tigor EV को पहले से ही बेच रही है. इसकी कीमत 12.49 लाख रुपये है. दूसरी ओर, अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाने वाली कंपनियां 20 लाख रुपये से अधिक की कीमत पर अपनी कारों को पेश कर रही हैं.

अन्य इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत

Hyundai की Kona Electric की कीमत 25.30 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं, MG ZS EV की कीमत 22.00 लाख रुपये से शुरू होती है. दिलचस्प बात यह है कि टाटा मोटर्स की सबसे ज्यादा बिकने वाली नेक्सन ईवी, जिसकी कीमत 14.99 लाख रुपये से शुरू होती है, भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल है. टाटा मोटर की नई टियागो ईवी देश में कंपनी की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार होगी. 

टाटा मोटर्स ने अपने नेक्सन ईवी और टिगोर ईवी के दम पर भारत में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल मार्केट में 88 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर लिया है. कंपनी ने अगस्त 2022 में नेक्सन ईवी प्राइम, नेक्सन ईवी मैक्स और टिगोर ईवी सहित 3,845 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें