scorecardresearch
 

Suzuki ने बनाई 10 लाख कारें, 2017 में बलेनो के साथ की थी शुरुआत

सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (एसएमजी) ने गुरुवार को कहा कि उसने 10 लाख वाहनों के उत्पादन के आंकड़े को पार कर लिया है.

महज तीन साल नौ महीने में आंकड़े को हासिल कर लिया महज तीन साल नौ महीने में आंकड़े को हासिल कर लिया
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 10 लाख वाहनों के उत्पादन के आंकड़े को पार कर लिया
  • कंपनी ने तीन साल नौ महीने में आंकड़े को हासिल कर लिया
  • गुजरात के हंसलपुर में स्थित प्‍लांट में बलेनो के साथ उत्पादन की शुरुआत

सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (एसएमजी) ने बताया है कि उसने 10 लाख वाहनों के उत्पादन के आंकड़े को पार कर लिया है. एसएमजी ने एक बयान में कहा कि उसने इस साल 21 अक्टूबर को यह आंकड़ा प्राप्त किया. कंपनी ने कहा कि यह सुजुकी की किसी भी उत्पादन इकाई के लिये 10 लाख का आंकड़ा प्राप्त करने का सबसे तेज मामला है.

आपको यहां बता दें कि एसएमजी भारत में जापान की कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के लिए वाहन बनाती है और भारत में मारुति सुजुकी को वाहनों की आपूर्ति करती है. सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (एसएमजी) ने फरवरी 2017 में उत्पादन शुरू किया था. कहने का मतलब ये है कि कंपनी ने महज तीन साल नौ महीने में 10 लाख के आंकड़े को हासिल कर लिया है.

बलेनो से शुरुआत
एसएमजी ने गुजरात के हंसलपुर में स्थित प्‍लांट में बलेनो के साथ उत्पादन की शुरुआत की थी. इसके बाद प्‍लांट ने जनवरी 2018 में स्विफ्ट का उत्पादन शुरू किया था. प्‍लांट ने मार्च 2018 से निर्यात की भी शुरुआत कर दी. सुजुकी के द्वारा वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में 15.8 लाख वाहनों का उत्पादन किया गया था, जिसमें एसएमजी की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत (4.10 लाख वाहनों) की रही. 

मारुति सुजुकी की ब‍िक्री में बढ़त   
बता दें कि देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का कुल उत्पादन सितंबर में 25.63 प्रतिशत बढ़कर 1,66,086 इकाई रहा. पिछले साल सितंबर महीने में कंपनी ने कुल 1,32,199 इकाई का उत्पादन किया था. इस दौरान कंपनी का यात्री वाहन उत्पादन 1,61,668 इकाई रहा. वहीं कंपनी की ऑल्टो और एस-प्रेसो जैसी छोटी कारों का उत्पादन 30,492 इकाई रहा.

देखें: आजतक LIVE TV 

वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर जैसी कॉम्पैक्ट कारों का उत्पादन 90,924 इकाई रहा. यूटिलिटी वाहन की बात करें तो जिप्सी, अर्टिगा, एस-क्रॉस, विटारा ब्रेजा और एक्सएल6 का उत्पादन 26,648 वाहन रहा. कंपनी के हल्के वाणिज्यिक वाहन सुपर कैरी का उत्पादन इस दौरान 4,418 इकाई रहा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें