scorecardresearch
 

ना कारें बिकीं, ना स्कूटर; आखिर दिसंबर में इतनी क्यों गिरी गाड़ियों की सेल?

ऑटो कंपनियों के संगठन SIAM ने दिसंबर 2021 के सेल्स रिकॉर्ड रिलीज किए हैं. अगर बात अक्टूबर-दिसंबर तिमाही की भी की जाए तो त्यौहारों का सीजन होने के बावजूद कारों की सेल कई सालों में सबसे बुरी रही है.

 दिसंबर में गिरी गाड़ियों की सेल (Photo : Getty) दिसंबर में गिरी गाड़ियों की सेल (Photo : Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • त्यौहारों ने भी नहीं बढ़ाई सेल
  • चिप संकट बना बड़ी मुसीबत

ऑटो कंपनियों के संगठन SIAM ने दिसंबर 2021 के सेल्स रिकॉर्ड रिलीज किए हैं. अगर बात अक्टूबर-दिसंबर तिमाही की भी की जाए तो त्यौहारों का सीजन होने के बावजूद कारों की सेल कई सालों में सबसे बुरी रही है.

दिसंबर में बिकी बस इतनी गाड़ियां
सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (SIAM) के आंकड़े बताते हैं कि दिसंबर 2021 में पैसेंजर व्हीकल की सेल 2,19,421 वाहन रही है. ये दिसंबर 2020 के 2,52,998 गाड़ियों की बिक्री से 13% कम है. वहीं इस दौरान 2-व्हीलर्स की सेल दिसंबर 2020 के 11,27,917 यूनिट से 11% घटकर 10,06,062 यूनिट पर आ गई है. इसमें मोटरसाइकिल की सेल 7.26 लाख और स्कूटर की 3.23 लाख यूनिट रही है.

त्योहारों ने भी नहीं बढ़ाई सेल
SIAM ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के आंकड़े भी जारी किए हैं. इसमें दशहरा और दिवाली जैसी त्योहारी सेल के आंकड़े भी है. इसके बावजूद कारों और 2-व्हीलर्स की सेल भयंकर गिरी है.

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में पैसेंजर व्हीकल की सेल 2020 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के मुकाबले 15% गिरकर 8,97,908 यूनिट रही है. वहीं 2-व्हीलर्स की सेल 25% गिरकर 35,98,299 यूनिट रह गई है. इस बारे में SIAM के अध्यक्ष केनिची आयुकावा का कहना है कि त्यौहारी बिक्री उम्मीद के मुताबिक नहीं रही और ये कई सालों के मुकाबले काफी कम है.

आखिर क्यों गिर रही गाड़ियों की सेल
गाड़ियों की सेल गिरने को लेकर आयुकावा का कहना है कि सप्लाई चेन खासकर चिप संकट के चलते ऑटो उद्योग को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. सभी कंपनियां इसके असर को कम करने की कोशिश कर रही हैं. वहीं SIAM के महानिदेशक राजेश मेनन का कहना है कि कारों और पैसेंजर व्हीकल की मांग में कमी सप्लाई चेन की दिक्कतों के चलते आई है. जबकि 2-व्हीलर सेगमेंट में मांग घटी है. 

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×