scorecardresearch
 

Okinawa Showroom Fire: थम नहीं रहे आग लगने के मामले, ओकिनावा का एक और शोरूम खाक

यह पहला मामला नहीं है, जब ओकिनावा के किसी शोरूम में आग लगी हो. इससे पहले ओकिनावा ऑटोटेक का चेन्नई (Chennai) स्थित एक शोरूम इसी तरह की घटना का शिकार हुआ था. मंगलुरू वाली घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और लोग इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाओं पर चिंता व्यक्त कर रहे हैं.

X
जलकर खाक हुआ शोरूम जलकर खाक हुआ शोरूम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दो दिन पहले टाटा नेक्सन ईवी में लगी थी आग
  • जल चुका है ओकिनावा का एक और शोरूम

इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियों (EV Companies) के बुरे दिन समाप्त ही नहीं हो रहे हैं. डीजल-पेट्रोल गाड़ियों (Diesel-Petrol Vehicles) की तुलना में अधिक कीमत होने के चलते पहले ही इनके सामने मुश्किल हालात थे. बाद में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने (EV Fire Incident) के मामलों ने इनका बाजार गिरा दिया. अभी भी इलेक्ट्रिक वाहनों में अचानक आग लगने के मामले बंद नहीं हुए हैं. दो दिन पहले टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) में आग लगने की खबर सामने आई थी. अब इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Electric 2-Wheeler) बनाने वाली कंपनी ओकिनावा का एक और शोरूम (Okinawa Showroom) आग में जलकर खाक हो गया है.

कर्नाटक के मंगलुरू शहर की घटना

ताजा मामला कर्नाटक (Karnataka) के मंगलुरू (Mangaluru) शहर का है. ओकिनावा ऑटोटेक (Okinawa Autotech) के शोरूम में अचानक आग लग गई और वहां खड़ी गाड़ियां इसका शिकार हो गई. यह पहला मामला नहीं है, जब ओकिनावा के किसी शोरूम में आग लगी हो. इससे पहले ओकिनावा ऑटोटेक का चेन्नई (Chennai) स्थित एक शोरूम इसी तरह की घटना का शिकार हुआ था. मंगलुरू वाली घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और लोग इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाओं पर चिंता व्यक्त कर रहे हैं.

वायरल हो रहा आग लगने का वीडियो

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि शोरूम आग की लपटों से घिरा है और उससे धुएं के बादल निकल रहे हैं. अभी यह पता नहीं चल पाया है कि अचानक आग लगने की इस घटना में किसी व्यक्ति को कोई नुकसान तो नहीं हुआ या इससे कितनी गाड़ियों को नुकसान हुआ. हालांकि जैसी भयावह आग लगी, शोरूम में शायद ही कुछ भी सलामत बच पाया होगा.

कंपनी ने दोहराया आग लगने का कारण

ओकिनावा ऑटोटेक ने शुक्रवार सुबह की इस घटना पर बयान भी जारी किया है. कंपनी ने इस मामले में भी दोहराया कि आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट है. कंपनी ने चेन्नई शोरूम  में आग लगने के बाद भी ऐसा ही स्टेटमेंट दिया था. कंपनी ने कहा, 'मंगलुरू स्थित शोरूम में सुबह लगी आग की घटना से हम अवगत हैं. जैसा कि डीलर ने बताया है, एक इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट के चलते आग लगी. हम डीलर के साथ संपर्क में हैं और हर जरूरी मदद कर रहे हैं. सेफ्टी ओकिनावा की प्राथमिकता है. हम यह आश्वस्त करना चाहते हैं कि पूरे देश में सभी शोरूम में सेफ्टी के उच्च मानदंडों को अपनाया जाएगा.'

सामने आ चुके हैं इस तरह के कई मामले

इसी सप्ताह महज दो दिन पहले मुंबई में टाटा की नेक्सन ईवी में अचानक आग लगने का मामला सामने आया था. उक्त मामले के बाद सरकारी सूत्रों ने कहा था कि सरकार डीआरडीओ लैब (DRDO Lab) से विस्तारपूर्वक जांच करा सकती है. इसके पहले भी इलेक्ट्रिक व्हीकल में आग लगने के कई मामले सामने आ चुके हैं. कुछ समय पहले जितेंद्र ईवी (Jitendra EV) के इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) ले जा रहे ट्रक में ही आग लग गई थी, जिसमें 40 स्कूटर खाक हो गए थे. प्योर ईवी (Pure EV) और ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) के स्कूटरों में भी आग लगने के कई मामले सामने आए हैं. कुछ मामलों में तो बैटरी फटने, धुआं भर जाने आदि के कारण लोगों की मौत तक हुई है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें