
MG Windsor EV Pro Price & Features: जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया ने आज भारतीय बाजार में अपनी बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार एमजी विंडसर के नए अवतार 'MG Windsor EV Pro' को लॉन्च किया है. आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से लैस इस कार को कंपनी ने बड़े बैटरी पैक के साथ पेश किया है. इसके अलावा इस कार में कुछ ऐसे एडवांस फीचर्स को भी शामिल किया गया है जो इसे और भी बेहतर बनाते हैं. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को इंट्रोडक्ट्री प्राइस के साथ लॉन्च किया है, जो केवल शुरुआती कुछ यूनिट्स पर ही लागू होगा.
नई Windsor Pro की शुरुआती कीमत 17.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. ये कीमत केवल शुरुआती 8,000 यूनिट्स के लिए ही लागू होगी. यानी भविष्य में कंपनी इस कार की कीमत में इजाफा करेगी. वहीं बैटरी एज-ए-सर्विस (BaaS) स्कीम के तहत इस इलेक्ट्रिक एमपीवी की शुरुआती कीमत 12.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. इस स्कीम के तहत ग्राहकों को बैटरी का रेंटल चुकाना होता है. इस स्कीम में बैटरी की लागत शामिल नहीं है और इसे वाहन मालिक द्वारा चलाए गए किलोमीटर के आधार पर मासिक तौर पर चार्ज किया जाता है.
एमजी मोटर अपनी इस नई इलेक्ट्रिक कार की आधिकारिक बुकिंग आगामी 8 मई से शुरू करेगी. जिसे कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट और अधिकृत डीलरशिप के माध्यम से बुक किया जा सकता है. इसकी डिलीवरी भी इसी महीने से शुरू हो जाएगी. एमजी विंडसर देश की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार बन चुकी है. ईवी सेग्मेंट में इस कार ने टाटा मोटर्स को कड़ी टक्कर दी है.
चूंकि विंडसर ईवी प्रो मूल रूप से एक नया वेरिएंट है, इसलिए इसमें कोई बड़ा कॉस्मेटिक बदलाव नहीं किया गया है. इसमें केवल 18 इंच के अलॉय व्हील्स के लिए नया डिज़ाइन दिया गया है जो एमजी हेक्टर की याद दिलाता है. इसके अलावा, विंडसर ईवी प्रो में मौजूदा मॉडल के समान ही स्टाइलिंग एलिमेंट्स दिए गए हैं. जैसे आगे और पीछे कनेक्टेड एलईडी लाइटबार के साथ स्प्लिट हेडलाइट सेटअप, रिट्रैक्टेबल फ्लश डोर हैंडल, बड़ा विंडो एरिया इत्यादि. हालांकि कंपनी ने इसे 3 नए कलर ऑप्शन के साथ बाजार में उतारा है जिसमें सेलाडॉन ब्लू, ग्लेज़ रेड और ऑरोरा सिल्वर कलर शामिल है.
मजी विंडसर ईवी प्रो के केबिन कुछ ख़ास बदलाव किए गए हैं जो इसे स्टैंडर्ड मॉडल से अलग बनाते हैं. इसमें नए डिज़ाइन और कलर की सीटें, फ्रंट आर्मरेस्ट, रूफ और कॉलम लाइनर्स पर नई बेज अपहोल्स्ट्री दी गई है. बता दें कि, स्टैंडर्ड मॉडल में कंपनी ने ऑल-ब्लैक इंटीरियर कलर स्कीम दिया है. केबिन को फ्रेश और प्रीमियम बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है.
नई एमजी विंडसर ईवी प्रो में कंपनी ने कुछ ख़ास फीचर्स को शामिल किया है. इसमें V2V (व्हीकल टू व्हीकल) और V2L (व्हीकल टू लोड) जैसी सुविधा दी गई है. इन फीचर्स की मदद से आप एक इलेक्ट्रिक कार से दूसरी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज कर सकते हैं. इसके अलावा अपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार से दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को भी पावर दे सकते हैं. साथ ही इस इलेक्ट्रिक कार में कंपनी ने लेवल-2 एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) जैसे सेफ्टी फीचर को भी शामिल किया है.
इस कार में बड़े बैटरी के चलते इसका बूट-स्पेस थोड़ा कम हुआ है लेकिन बावजूद इसके इसमें 579 लीटर का बूट मिलता है, स्टैंडर्ड वेरिएंट में छोटे बैटरी के कारण 604 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.
नए एमजी विंडसर प्रो में सबसे बड़ा बदलाव बैटरी के तौर पर देखने को मिलता है. कंपनी ने इस कार में 52.9kWh की क्षमता का लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी (LFP) बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में ये बैटरी कार को 449 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है. यहां ध्यान देना जरूरी है कि स्टैंडर्ड विंडसर मॉडल में कंपनी 38kWh की बैटरी देती है जो सिंगल चार्ज में 332 किलोमीटर तक की रेंज देती है.
Windsor Pro में कंपनी ने भले ही बड़े बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है लेकिन इसके पावर और टॉर्क में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलता है. स्टैंडर्ड वेरिएंट की ही तरह विंडसर प्रो का इलेक्ट्रिक मोटर 136 बीएचपी की पावर और 200 न्यूटन मीटर (Nm) का टॉर्क जेनरेट करता है. इसका इलेक्ट्रिक मोटर पिछले मॉडल के ही तर्ज पर फ्रंट व्हील को पावर देता है.
एमजी मोटर का दावा है कि इस कार की बैटरी को 7.4kWh की क्षमता के एसी चार्जर से 9.5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. वहीं इसकी बैटरी 60kW के डीसी फास्ट चार्जर को भी सपोर्ट करती है. जिसको लेकर कंपनी का दावा है कि इस बड़े चार्जर से बैटरी को केवल 50 मिनट में ही 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.