scorecardresearch
 

इन दो शहरों के बीच इलेक्ट्रिक इंटरसिटी बस सेवा शुरू, सिंगल चार्ज में 350km का सफर

MEIL ग्रुप की कंपनी ईवेट्रांस (EveyTrans) ने बुधवार को पुणे से मुंबई के बीच इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत की है. बस सर्विस का नाम 'पुरीबस' दिया गया है. कंपनी का दावा है कि यह ई-इंटरसिटी सर्विस देश में पहली बार शुरू की गई है. 

पुणे से मुंबई के बीच इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस पुणे से मुंबई के बीच इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 15 अक्टूबर से इस इलेक्ट्रिक बस का रेगुलर संचालन
  • इस इलेक्ट्रिक बस में 45 सवारी बैठने की क्षमता

देश में इलेक्ट्रिक बस ऑपरेटर मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (MEIL) ग्रुप की कंपनी ईवेट्रांस (EveyTrans) ने बुधवार को पुणे से मुंबई के बीच इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत की है. बस सर्विस का नाम 'पुरीबस' दिया गया है. कंपनी का दावा है कि यह ई-इंटरसिटी सर्विस देश में पहली बार शुरू की गई है. 

विजयादशमी के दिन यानी 15 अक्टूबर से इस बस का रेगुलर संचालन किया जाएगा. इस इलेक्ट्रिक बस का लुक बेहद शानदार है. बस का इंटीरियर में बेहद आकर्षक है. दरअसल, भारत सरकार और राज्य सरकारें FAME I और FAME 2 नीतिगत पहलों के तहत सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में इलेक्ट्रिक बसों को अपनाने को प्रोत्साहित कर रही हैं. 

ईवीट्रांस के जनरल मैनेजर संदीप रायजादा ने कहा कि भारत में (PuriBus) इंटरसिटी ई-बस सेवा की शुरुआत कर बेहद खुशी हो रही है. सिंगल चार्ज में यह बस 350 तक चल सकेगी. कंपनी का कहना है कि शून्य-उत्सर्जन के साथ सिंगल चार्ज में लंबी दूर तक सफर के लिए यह एक बेहतर विकल्प साबित होगा. 

इलेक्ट्रिक बस का लुक बेहद शानदार

इस इलेक्ट्रिक इंटर-सिटी बस में ड्राइवर और कंडक्टर के अलावा 45 सवारी बैठ सकेंगे. आरामदायक सफर हो, उसे ध्यान में रखकर इस बस का डिजाइन किया गया है. मनोरंजन के नजरिये से बस में वाई-फाई के साथ टीवी और इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है. प्रत्येक सीट में एक इन-बिल्ट यूएसबी चार्जर है. लगेज के लिए भी पर्याप्त जगह है. 

भारत में ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड इन बसों का निर्माण करती है. बसें ली-आयन फॉस्फेट बैटरी द्वारा संचालित होती हैं. इस बस में पैनिक अलार्म सिस्टम दिया गया है. EveyTrans सूरत, सिलवासा, गोवा, हैदराबाद, देहरादून आदि जैसे कई शहरों में सफलतापूर्वक ई-बसों का संचालन कर रहा है.

MEIL कंपनी के बारे में

ईवीट्रांस प्राइवेट लिमिटेड एक MEIL समूह की कंपनी है और MEIL होल्डिंग्स लिमिटेड की 100% सहायक कंपनी है. यह भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक बस ऑपरेटर/एग्रीगेटर है. यह देश के विभिन्न शहरों में 400 से अधिक बसों का संचालन करती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें