scorecardresearch
 

Maruti Suzuki: मारुति की इस छोटी कार की विदेशों में धूम, सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट

Maruti Suzuki: मारुति-सुजुकी ने हाल ही में अपनी एंट्री लेवल हैचबैक कार एस-प्रेसो को अपडेट करके नए अंदाज में पेश किया है. मार्केट में एस-प्रेसो का मुकाबला रेनॉ क्विड (KWID) और सेंट्रो (Santro) समेत अन्य पॉपुलर हैचबैक कार से होगा. मारुती की ब्रेजा एक्सपोर्ट के मामले में तीसरे नंबर पर रही है.

X
मारुति की गाड़ियों की विदेश में भारी डिमांड
मारुति की गाड़ियों की विदेश में भारी डिमांड
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तीसरे नंबर पर रही मारुति ब्रेजा
  • नए अंदाज में आने वाली है एस-प्रेसो

मारुति (Maruti) की गाड़ियों की विदेशों में जबरदस्त डिमांड देखने को मिल रही है. लेकिन मारुति की एक गाड़ी की डिमांड विदेशों में सबसे अधिक है. एक्सपोर्ट के मामले में वो नंबर वन पर रही है. इस गाड़ी का नाम है एस-प्रेसो (Maruti S-presso). कंपनी ने 6960 एसप्रेसो को कई देशों में एक्सपोर्ट किया है. इसके अलावा दूसरे नंबर पर मारुति की स्विफ्ट (Maruti Swift) है. कंपनी ने इसके 3754 यूनिट विदेश भेजे हैं. मारुति की कई गाड़ियों की विदेशों में तगड़ी मांग है.

इन देशों में मारुति की गाड़ियों की डिमांड

एसप्रेसो और स्विफ्ट के बाद मारुती की ब्रेजा एक्सपोर्ट के मामले में तीसरे नंबर पर रही है. कंपनी ने ब्रेजा की 3609 यूनिट को विदेश भेजा है. 2707 यूनिट के साथ चौथे पर डिजायर और पांचवे नंबर पर 2210 गाड़ियों के एक्सपोर्ट के साथ बलेनो रही. मारुति सुजुकी इंडिया अपने पैसेंजर व्हीकल को लैटिन अमेरिका, आसियान, अफ्रीका, मध्य पूर्व और पड़ोसी देशों को एक्सपोर्ट करती है. कंपनी के टॉप पांच एक्सपोर्ट मॉडल में बलेनो, डिजायर, स्विफ्ट, एस-प्रेसो और ब्रेजा शामिल हैं.

नए अंदाज में आने वाली है एस-प्रेसो

मारुति-सुजुकी ने हाल ही में अपनी एंट्री लेवल हैचबैक कार एस-प्रेसो को अपडेट करके नए अंदाज में पेश किया है. कंपनी ने इसे पहले से बेहतर पावर इंजन और माइलेज के साथ मार्केट में उतारा है. साथ ही इसमें कई नए फीचर्स भी दिए गए हैं. मारुति ने नई S-Presso को Standard, LXi, Vxi और Vxi+ जैसे ट्रिम लेवल में पेश किया गया है. इसकी कीमत 4.25 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होती है.

हैचबैक कारों से मुकाबला

मारुती सुजुकी के अनुसार, लगभग तीन वर्षों की छोटी अवधि के भीतर एस-प्रेसो की 2,02,500 यूनिट की बिक्री हुई है. कंपनी नई Maruti S-Presso को आयडल स्टार्ट-स्टॉप टेक्नॉलजी फीचर के साथ लेकर आ रही है. मार्केट में एस-प्रेसो का मुकाबला रेनॉ क्विड (KWID) और सेंट्रो (Santro) समेत अन्य पॉपुलर हैचबैक कार से होगा. 

नई एस-प्रेसो का दमदार इंजन

नई Maruti S-Presso 1.0-लीटर के-सीरीज डुअल जेट डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन के साथ आएगी. नई S-Presso में हाई-स्पेक VXi और VXi+ के लिए इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल विंग मिरर और एक नया केबिन एयर फिल्टर भी दिया गया है. ये 5 स्पीड मैनुअल और ऑटो गियर शिफ्ट या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आएगी.

मिलेंगे ये सेफ्टी फीचर्स

नई S-Presso में डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटी-लॉक ब्रेक, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर और फोर्स लिमिटर फ्रंट सीटबेल्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर, हाई-स्पीड वार्निंग सिस्टम जैसे कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें