scorecardresearch
 

न स्पेस की किल्लत... न माइलेज का झंझट! बड़ी फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर कारें

Maruti Suzuki ने हाल ही में अपनी नई Eeco को लॉन्च किया है, इसके अलावा कंपनी की Ertiga एमपीवी सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है. ये दोनों कारें पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध हैं.

X
Maruti Suzuki Ertiga
Maruti Suzuki Ertiga

एक अदद कार का सपना तकरीबन हर किसी का होता है, और आमतौर पर बड़ी और ज्यादा सीटिंग कैपेसिटी वाली कारों की डिमांड भी खूब रहती है. क्योंकि ऐसी कारें बड़ी फैमिली और लांग ट्रिप के लिए सबसे मुफीद मानी जाती हैं. इस मामले में एमपीवी (MPV) सेग्मेंट की गाड़ियां सबसे बेहतर साबित होती हैं. हालांकि, इस सेग्मेंट में एक से बढ़कर एक कई मॉडल बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन आज हम आपको अपने लेख में देश की उन 3 किफायती 7-सीटर कारों के बारे में बताएंगे जो न केवल बेहतर स्पेस और माइलेज प्रदान करती हैं बल्कि कीमत भी आपके बज़ट में है. तो एक नज़र डालते हैं इन कारों पर- 

Maruti Suzuki Eeco:  5.13 लाख रुपये

मारुति सुजुकी इंडिया ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी मशहूर एमपीवी कार Maruti Eeco के नए अपडेटेड मॉडल को लॉन्च किया है. इस कार की शुरुआती कीमत 5.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है. नई Maruti Eeco को कंपनी ने नए रिफ्रैश इंटीरियर और एडवांस फीचर्स के साथ पेश किया है. इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का K-Series डुअल-जेट वीवीटी पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वर्जन पिछले मॉडल के मुकाबले 25 प्रतिशत ज्यादा माइलेज देगा. पेट्रोल मोड में ये कार 19.71 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है. वहीं सीएनजी वर्जन 26.78 किलोमीटर प्रतिकिग्रा का माइलेज देता है.

Maruti Suzuki Eeco
Maruti Suzuki Eeco

नई मारुति इको को कंपनी ने 5 सीटर और 7 सीटर दोनों कॉन्फ़िगरेशन में पेश किया है. मारुति सुजुकी इको में कंपनी ने रिक्लाइनिंग फ्रंट सीट, केबिन एयर फिल्टर, डोम लैंप और नई बैटरी सेविंग फंक्शन को शामिल किया है. इसके अलावा इस कार में सेफ्टी को बेहतर बनाते हुए इसमें 11 सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है. जिसमें इल्युमिनिटेड हजार्ड लाइट, डुअल एयरबैग, इंजन इमोबिलाइजर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), चाइल्ड लॉक, स्लाइडिंग डोर, रिवर्स पार्किंग सेंसर इत्यादि मिलते हैं. 

Renault Triber: 5.92 लाख रुपये

ये सब-फोर मीटर क्रॉसओवर एमपीवी कुल चार वेरिएंट्स में आती है और इसकी कीमत 5.92 लाख रुपये से लेकर 8.51 लाख रुपये के बीच है. डिटैचेबल सीट के साथ इसमें 7-सीट कॉन्फिगरेशन दिया गया है. हालांकि जब इसमें आप तीसरी पंक्ति में डिटैचेबल सीट का प्रयोग करते हैं तो इसका बूट स्पेस घटकर 85 लीटर का हो जाता है, वहीं ये सीट हटाने पर आपको पूरे 625 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. इस कार में कंपनी ने 1-लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड, 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 72PS की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस है. इसके अलावा ये कार 1-लीटर टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन के साथ भी आती है, जिसका इंजन 100PS की पावर जेनरेट करता है.

Renault Triber
Renault Triber

फीचर्स के तौर पर रेनो ट्राइबर में 8 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार-प्ले को सपोर्ट करता है. इसके अलावा एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट, प्रोजेक्टर हेडलैंप, LED टर्न इंडिकेटर्स, स्टीयरिंग व्हील पर म्यूजिक और फोन कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसके सेकेंड और थर्ड रो में भी AC वेंट्स दिए गए हैं. सेफ्टी के लिहाज से इसमें 4 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर और रियर व्यू कैमरा मिलता है. कंपनी का दावा है कि ये कार 19 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज़ देती है. 

Maruti Ertiga: 8.35 लाख रुपये

मारुति सुजुकी अर्टिगा एमपीवी सेग्मेंट की लीडर कही जाती है, पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी वेरिएंट में भी आने वाली इस कार को बड़ी फैमिली के काफी उपयुक्त और किफायती माना जाता है. कुल 7-सीटों के साथ आने वाली इस कार में सामान्य तौर पर आपको 209 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, लेकिन इसके थर्ड रो (तीसरी पंक्ति) की सीट को फोल्ड करने के बाद बूट स्पेस बढ़कर 550 लीटर हो जाता है. कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि, 103PS की पावर और 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस है. हालांकि इसके CNG वेरिएंट का पावर आउटपुट घटकर 88PS का हो जाता है. 

Maruti Suzuki Ertiga
Maruti Suzuki Ertiga

इसकी कीमत 8.35 लाख रुपये से लेकर 12.79 लाख रुपये के बीच है.कंपनी का दावा है कि, इसका पेट्रोल वेरिएंट तकरीबन 20 किलोमीटर और सीएनजी मोड में ये कार 26.11 किलोमीटर प्रतिकिग्रा तक का माइलेज देती है. फीचर्स के तौर पर इस कार में 7-इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है. इसके अलावा पैडल शिफ्टर्स, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमेटिक हेडलैंप और ऑटो AC जैसे फीचर्स इस कार को और भी बेहतर बनाते हैं. सेफ्टी के लिहाज से इस कार में डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक एसिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर मिलता है. वहीं टॉप मॉडल में 4 एयरबैग के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और हिल-होल्ड एसिस्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. 

नोट: यहां पर कारों की कीमत एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है. वहीं माइलेज कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं. रियल वर्ल्ड में माइलेज को लेकर भिन्नता संभव है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें