scorecardresearch
 

XUV400 के बाद eKUV100 की बारी, महिंद्रा लॉन्च करने वाली है कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां

Mahindra EV: महिंद्रा अगले दो महीने में कॉमपैक्ट एसयूवी XUV400 को मार्केट में लॉन्च कर सकती है. XUV400 के कुछ समय बाद Mahindra eKUV100 के लॉन्च के होने की उम्मीद है.

X
इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में महिंद्रा का बड़ा प्लान इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में महिंद्रा का बड़ा प्लान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • EV के लिए महिंद्रा के बड़ा प्लान
  • XUV400 जल्द हो सकती है लॉन्च

स्कॉर्पियो-एन (Scorpio N) के बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) भारतीय बाजार में कई और नई एसयूवी (New SUVs) लॉन्च करने की योजना बना रही है. कंपनी ने अब इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (Electric Vehicle) पर फोकस करने का प्लान बनाया है. खबर है कि महिंद्रा 2027 तक कुल आठ इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर सकती है. इनमें से सबसे पहले eXUV300 के आने की उम्मीद है. कंपनी इसे अपग्रेड कर XUV400 के नाम से बाजार में उतारने वाली है. हालांकि, फिलहाल महिंद्रा अपनी पहली इलेक्ट्रिक व्हकील को मार्केट में उतारने पर काम कर रही है.

XUV400 आ सकती है इस साल

खबर है कि महिंद्रा अगले दो महीने में कॉमपैक्ट एसयूवी XUV400 को मार्केट में लॉन्च कर सकती है. XUV400 के कुछ समय बाद Mahindra eKUV100 के लॉन्च के होने की उम्मीद है. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पहली बार 2020 ऑटो एक्सपो (Auto Expo 2020) में eKUV100 को पेश किया था. कंपनी इसकी कीमत 8.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रुपये ऐलान किया था. हालांकि, महिंद्रा ने एंट्री-लेवल ईवी की बिक्री अभी शुरू नहीं की है. 

अपडेट होकर आ सकती है eKUV100 

पिछले ऑटो एक्सपो में Mahindra eKUV100 को 15.9 kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया गया था. ये फ्रंट एक्सल पर सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा था. कंपनी ने दावा किया था कि ये गाड़ी फुल चार्ज पर 150 किमी तक का सफर आसानी से तय करेगी. कंपनी ने बताया था कि इसके बैट्री को चार्ज करने में सामान्य चार्जर से साढ़े पांच घंटे और फास्ट चार्जर से 55 मिनट लगेंगे.

कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार eKUV100 को पहले के मुकाबले कुछ और बदलावों के साथ उतार सकती है. क्योंकि पिछले दो साल में इलेक्ट्रिक वाहनों के मार्केट में बड़ा बदलाव आया और कंपटीशन भी लगातार बढ़ रहा है. मार्केट अब कई ऐसी गाड़ियां आ गई हैं, जो ऑटो एक्सपो 2020 में पेश महिंद्रा की eKUV100 से बेहतर रेंज दे रही हैं.

इलेक्ट्रिक वाहनों के तीन नए कॉन्सेप्ट

इसके अलावा कंपनी आने वाले महीनों में इलेक्ट्रिक वाहनों के तीन नए कॉन्सेप्ट पेश कर सकती है. ये व्हीकल महिंद्रा के 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' प्लेटफॉर्म पर बनाए जाएंगे. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल ही में फॉक्सवैगन के साथ साझेदारी की घोषणा की, ताकि ईवी तकनीक का इस्तेमाल अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए किया जा सके. 

इलेक्ट्रिक व्हीकल की मैनुफैक्चरिंग के लिए महिंद्रा को ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट (BII) से 1,925 करोड़ रुपये की इंवेस्टमेंट मिली है .

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें