scorecardresearch
 

Ford टिक नहीं पाई, Kia ने 1 साल में बेच डाली 1 लाख Sonet

सालभर पहले Kia India ने कॉम्पैक्ट एसयूवी Sonet लॉन्च की थी. एक साल में इसे इतने लाख लोगों ने पसंद किया कि ये देश की चौथी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई है. जानें क्यों है पसंद कर रहे हैं इसे लोग...

लोगों को पसंद आ रही है Kia Sonet लोगों को पसंद आ रही है Kia Sonet
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 17 वैरिएंट में आती है Kia Sonet
  • Kia Sonet की कीमत भी है शानदार
  • डीजल इंजन वाली इकलौती कॉम्पैक्ट एसयूवी

एक तरफ अमेरिका की कार कंपनी Ford भारतीय बाजार से अपना बोरिया बिस्तर समेट रही है. वहीं महज कुछ साल पहले इंडियन मार्केट में आने वाली दक्षिण कोरिया की Kia Motors बार-बार नए रिकॉर्ड बना रही है. सालभर पहले Kia India ने कॉम्पैक्ट एसयूवी Sonet लॉन्च की थी. एक साल में इसे इतने लाख लोगों ने पसंद किया कि ये देश की चौथी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई है. जानें क्यों है पसंद कर रहे हैं इसे लोग...

Kia Sonet की ख़ासियत

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Kia Sonet इकलौती ऐसी गाड़ी है जो 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ ऑटो ट्रांसमिशन के ऑप्शन के साथ आती है. कंपनी ने Kia Sonet को पिछले साल सितंबर में ही लॉन्च किया था. कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की कुल बिक्री में इसकी हिस्सेदारी 17% है.

Kia Sonet की 1 लाख बिक्री

लॉन्च होने के सालभर में Kia Sonet की कुल 1 लाख यूनिट्स बिकी हैं. इस कार को पसंद किए जाने की बड़ी वजह इसके एक्सटीरियर, इंटीरियर और सेफ्टी पर बेहद खास ध्यान दिया गया है. इसमें 6 एयरबैग दिए गए हैं. Android Auto और Apple CarPlay, 10.25 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन, 7-स्पीकर इत्यादि इसे एक पावर पैक्ड गाड़ी बनाते हैं.

वहीं कार का एक्स्टीरियर लुक बोल्ड है और इसमें सन रूफ, एलॉय व्हील और डुअल टोन बॉडी कलर ऑप्शन अवेलबल हैं.

17 वैरिएंट में आती है Kia Sonet

Kia Sonet के 17 वैरिएंट उपलब्ध हैं. इसके डीजल इंजन का ऑटोमैटिक वैरिएंट इसकी कुल सेल में 10% हिस्सेदारी रखता है. जबकि Kia India की कुल बिक्री में Kia Sonet के सभी मॉडल की बिक्री की हिस्सेदारी 32% है.

Kia Sonet के पेट्रोल वैरिएंट भी दो आते हैं. ये 1.2 लीटर और 1.0 लीटर ऑप्शन में उपलब्ध हैं. 5-सीटर इस कार का डीजल वैरिएंट 113.42 bhp की मैक्सिमम पॉवर जेनरेट करता है. जबकि 250Nm का पीक टॉर्क पैदा होता है. इसमें कंपनी 6-स्पीड का गियर बॉक्स देती है.

कीमत भी है शानदार

Kia Sonet को पसंद किए जाने की वजह इसकी शानदार कीमत भी है. इसका बेस वर्जन 6.89 लाख रुपये से शुरू होता है. वहीं टॉप वजर्न की एक्स-शोरूम प्राइस 13.55 लाख रुपये तक जाती है.

बंद हो रही Ford India

जहां एक तरफ Kia India ने Seltos, Sonet और Carnival जैसे दमदार मॉडल इंडियन मार्केट के हिसाब से लॉन्च किए हैं. वहीं Ford India को अपना कारोबार समेटना पड़ा है, इसकी एक बड़ी वजह कंपनी भारत के बाजार के मुताबिक नए मॉडल नहीं ला पाई और पुराने मॉडल के भरोसे कारोबार करने में लगी रही. 

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें