scorecardresearch
 

शराब पीकर गाड़ी चलाने पर इस देश में 2.4 लाख का चालान, तभी संभलकर ड्राइविंग करते हैं लोग

भारत की अगर बात करें तो यहां आए दिन यातायात नियमों की धज्जियां उड़ती नजर आ जाएंगी. जुर्माने की राशि की बात करें तो विभिन्न आरोपों में यूके की तुलना में बहुत कम 500 रुपये से लेकर करीब 5000 रुपये तक का फाइन लगता है.

X
शराब पीकर चलाई गाड़ी तो 2.41 लाख रुपये का चालान शराब पीकर चलाई गाड़ी तो 2.41 लाख रुपये का चालान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Drink-Drive मामले में लाइसेंस बैन का प्रावधान
  • पकड़े जाने पर 3 से 6 महीने तक की हो सकती है जेल

भारत हो या फिर कोई और देश, बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं (Road Accidents) पर लगाम लगाने की हर कोशिश करता है. ड्रिंक एंड ड्राइव (Drink and Drive) से लेकर यातायात के अन्य नियमों (Traffic Rules) को तोड़ने पर जुर्माना लगाने का भी प्रावधान है. इन कायदे-कानून के बावजूद भी भारत में असर भले ना दिखता हो, लेकिन एक देश ऐसा भी है जहां शराब पीकर गाड़ी चलाने इतना फाइन लगाया जाता है कि लोग किसी भी हाल में नियम तोड़ने से घबराते हैं. 

UK में ट्रैफिक रूल्स बेहद सख्त
हम बात कर रहे हैं ब्रिटेन (Britain) की, जहां सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए ट्रैफिक रूल्स (Traffic Rules) बेहद सख्त किए गए हैं. मीडिया रिपोर्टों की मानें तो यहां अगर आपने शराब पीकर गाड़ी चलाई और पकड़े गए, तो जेल हो सकती है. यही नहीं भारी-भरकम जुर्माने (Fine) के अलावा आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी बैन (Driving Ban) किया जा सकता है. यूके में ट्रैफिक नियमों को तोड़ना गंभीर अपराध माना जाता है. 

रिहैबिलिटेशन कोर्स भी करना होगा
सबसे खास बात यह है कि ब्रिटेन में शराब पीकर गाड़ी चलाने के आरोप में अगर आपकी ड्राइविंग पर एक वर्ष या उससे अधिक का प्रतिबंध लगाया जाता है. तो फिर आप ड्रिंक-ड्राइव रिहैबिलिटेशन कोर्स (Drink-Drive Rehabilitation Course) करके अपने प्रतिबंध को कम कराने की कोशिश कर सकते हैं.

हालांकि, इस पर अंतिम फैसला तो कोर्ट को करना होता है. एक बार ड्रिंक एंड ड्राइव के मामले में पकड़े जाने पर ड्राइविंग 12 महीने तक का प्रतिबंध लग सकता है. वहीं दस साल में दो बार इस मामले में दोषी पाए जाने पर तीन साल तक ड्राइविंग करने पर रोक लगाई जाने का प्रावधान है. 

2.41 लाख रुपये का जुर्माना
यूके सरकार की वेबसाइट के मुताबिक, देश में गाड़ी ड्राइव करने के दौरान शराब की एक कानूनी सीमा तय की गई है. अगर आप इससे अधिक शराब के नशे में ड्राइव करते हुए पाए जाते हैं, तो 3 महीने की जेल की सजा का प्रावधान है. अथवा 2.41 लाख रुपये (Indian Currency) का जुर्माना लगाया जा सकता है.

वहीं, अधिक नशे में गाड़ी चलाते हुए या ट्रैफिक कर्मी से दुर्व्यवहार करते हैं, तो 3 की जगह आप 6 महीने के लिए जेल की सलाखों के पीछे जा सकते हैं. इस मामले में असीमित जुर्माना भी लगाया जा सकता है, जिसकी जानकारी साझा नहीं की गई है. 

एक्सीडेंट करने पर लंबे नपेंगे
शराब के नशे में गाड़ी चलाते हुए अगर लापरवाही से कोई बड़ा एक्सीडेंट (Accident) हो जाता है और किसी की मौत हो जाती है. तो ऐसे मामले में ड्राइविंग करने वाले को 14 साल की जेल की सजा, असीमित जुर्माना या दो साल का ड्राइविंग लाइसेंस बैन की कार्रवाई की जा सकती है. लेकिन यूके की तुलना में भारत की बात करें तो यहां आए दिन यातायात नियमों की धज्जियां उड़ती नजर आ जाएंगी. जुर्माने की राशि की बात करें तो विभिन्न आरोपों में यूके की तुलना में बहुत कम 500 रुपये से लेकर करीब 5000 रुपये तक का फाइन लगता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें