scorecardresearch
 

सनरूफ और एडवांस फीचर्स के साथ आती हैं ये सस्ती कारें! शुरुआती कीमत महज 7 लाख रुपये

कार निर्माता कंपनियों ने हाल फिलहाल एडवांस फीचर्स से लैस कई कारें लॉन्च की हैं जो किफायती हैं. इनमें भी सनरूफ के साथ आने वाली कारें लोगों को बेहद पसंद आ रही हैं. यहां हम आपको किफायती कीमत में आने वाली कुछ ऐसी ही कारों के बारे में बता रहे हैं.

X
Car with sunroof features ( Pic credit: egif)
Car with sunroof features ( Pic credit: egif)

देश में एडवांस फीचर्स के साथ आने वाली कारों का डिमांड बढ़ गया है. लोगों को सनरूफ कारें बेहद पसंद आ रही हैं. यह प्रीमियम फीचर कार के लुक को शानदार बनाता ही है, साथ ही ड्राइविंग एक्सपीरियंस को भी बेहतर करता है. कार निर्माता कंपनियों ने हाल फिलहाल एडवांस फीचर्स से लैस कई कारें लॉन्च की हैं जो किफायती हैं. यहां हम आपको आपकी बजट के अंदर आने वाली इन्हीं कारों के बारे में बता रहे हैं.

Hyundai i20 

इंजन:
Hyundai की ये गाड़ी 4 वैरिएंट में आती है. इस गाड़ी में इंजन के तीन विकल्प मौजूद है. पहला 1.2 लीटर का नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन है, जो 83 PS की पावर , 114 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है. वहीं1 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 120 PS की पावर और 172 Nm का टॉर्क जनरेट करता है, यह 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिश के साथ आता है. इसके अलावा  1.5 लीटर का डीजल इंजन 100 PS की पावर और 240 Nm का ट्रॉर्क जनरेट करता है, ये कार भी 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के के साथ उपलब्ध है. यह गाड़ी 7-स्पीड डीसीटी ट्रांसमिशन और सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ आती है.

फीचर्स:
सनरूफ फीचर के अलावा इस कार में  एयर प्यूरीफायर, 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी, कनेक्टेड कार टेक और ऑटो एलईडी हैडलाइट्स जैसे शानदार फीचर उपबल्ध है.

सेफ्टी फीचर्स:
कार चालक की सेफ्टी के लिए इस कार में 6 एयरबैग इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, रियर पार्किंग और रिवर्स कैमरा जैसे फीचर भी उपलब्ध है.

कीमत और माइलेज

हुंडई i20 की शुरुआती कीमत 7.07 लाख रुपये से शुरु होती है और 11.62 लाख रुपये तक पहुंचती है. यह डीजल इंजन के साथ 25 किलोमीटर और पेट्रोल इंजन के साथ 21 किलोमीटर का माइलेज देती है.


TATA Nexon

इंजन:

Nexon एक पांच सीटर सब कॉम्पैक्ट SUV है. यह 8 वैरिएंट के साथ मार्केट में उपबल्ध है. इसमें दो इंजन के विकल्प मिलते हैं, जिसमें एक 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन 120 PS का पावर और 170 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं, दूसरा 1.5-लीटर चार-सिलेंडर टर्बोडीज़ल इंजन 110 PS का पावर और 260 Nm का टॉर्क जनरेट करता है.  इस SUV कार में 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिसन का विकल्प मिलता है. 

फीचर्स:

इस SUV कार में  एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वॉयस कमांड, एक कूल्ड ग्लोवबॉक्स, रियर वेंट्स के साथ ऑटो एसी, क्रूज़ कंट्रोल और रेन-सेंसिंग आता है. टॉप वैरिएंट में वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, ऑटो-डिमिंग IRVM, आठ-स्पीकर साउंड सिस्टम और एयर क्वालिटी डिस्प्ले वाला एयर प्यूरीफायर भी मिलता है. 

सेफ्टी फीचर्स:

सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इस गाड़ी में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, एक रियर-व्यू कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) और ISOFIX चाइल्ड-सीट एंकर उपलब्ध है.

कीमत और माइलेज:

सनरूफ के साथ आने वाली इस कार की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 7.60 लाख से शुरू होकर 14.08 लाख रुपये तक पहुंचती है. यह गाड़ी डीजल इंजन के साथ 21.19 किलोमीटर और पेट्रोल इंजन के साथ 17.57 किलोमीटर का माइलेज देती है.


Honda Jazz

इंजन:

Honda की यह SUV कार तीन वैरिएंट के साथ उपलब्ध है. इसे केवल 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (90PS और 110Nm) के साथ पेश किया गया है. यह गाड़ी पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स और एक वैकल्पिक सात स्पीड CVT ट्रांसमिशन के साथ आती है.

फीचर्स:

Honda Jazz में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सिंगल-पैन सनरूफ, क्रूज़ कंट्रोल, LED हेडलैंप और फॉग लैंप और पैडल शिफ्टर्स (केवल CVT वेरिएंट) इसमें पावर-फोल्डेबल ओआरवीएम, ऑटो एसी और 15 इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं.

सेफ्टी फीचर्स:

सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा और EBD के साथ ABS स्टैंडर्ड सेफ्टी इक्विपमेंट मौजूद हैं.

कीमत और माइलेज:

Honda Jazz की कीमत 8.01 लाख से शुरू होती है और 10.32 लाख रुपये तक पहुंचती है. इस कार का एवरेज माइलेज 17.1 KM है.

Kia Sonet 
 

इंजन:

यह गाड़ी 6 वैरिएंट के साथ आती है. यह SUV तीन इंजन के साथ आती है. पहला इंजन एक लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आती है, यह 120PS का पावर और 172Nm का टॉर्क जनरेट करता है. दूसरा 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 83PS का पावर और 115Nm टॉर्क जनरेट करता है. तीसरा एक 1.5-लीटर डीजल 100PS का पावर और 240Nm का टार्क पैदा करता है, वहीं, एमटी के लिए, 115 PS का पावर  और AT के लिए 250 Nm का टार्क जनरेट करता है. टर्बो-पेट्रोल इंजन को छह-स्पीड iMT और एक वैकल्पिक सात-स्पीड DCT के साथ जोड़ा जाता है. एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के लिए पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और डीजल यूनिट के लिए भी छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दी जाती है. . 

फीचर्स:

इस गाड़ी में सिंगल-पैन सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जर, रियर एसी वेंट के साथ ऑटो एसी और कनेक्टेड कार तकनीक शामिल है। इसमें Android Auto और Apple CarPlay के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हवादार फ्रंट सीटें और एक एयर प्यूरीफायर जैसे फीचर्स उपलब्ध हैं.

सेफ्टी फीचर्स:

सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें छह एयरबैग, EBD के साथ ABS, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (VSM) मिलते हैं. चार एयरबैग और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) भी इसके सेफ्टी फीचर्स में शामिल हैं.

कीमत और माइलेज:

किआ सोनेट की शुरुआती कीमत 7.49 लाख से शुरू होती है 13.99 लाख रुपये तक पहुंचती है. इस कार का एवरेज माइलेज 18.4 किलोमीटर है.

(नोट: यहां पर कारों के माइलेज के बारे में जो जानकारी दी गई है वो मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. रियल वर्ल्ड में इसमें भिन्नता संभव है.)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें