scorecardresearch
 

Hero Electric लगाएगी 20 हजार चार्जिंग स्टेशन, ऐप से ढूंढ सकेंगे लोकेशन!

देश में जैसे-जैसे EV का बाजार तेजी पकड़ रहा है. इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियां भी अपनी कमर कस रही हैं और चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने पर ध्यान दे रही हैं. Hero Electric ने भी देशभर में 20,000 तक चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना बनाई है. पढ़ें पूरी खबर...

 EV चार्जिंग स्टेशन (Photo : Getty) EV चार्जिंग स्टेशन (Photo : Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 2022 तक है चार्जिंग स्टेशन लगाने का लक्ष्य
  • कंपनी के चार्जिंग स्टेशन होंगे स्मार्ट, क्लाउड-बेस्ड
  • स्टार्टअप Massive Mobility से की साझेदारी

देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर कंपनियों में शुमार Hero Electric अब चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर पर जोर दे रही है. कंपनी का देशभर में 20,000 चार्जिंग स्टेशन लगाने का लक्ष्य है.

Massive Mobility से की साझेदारी

Hero Electric ने देशभर में शुरुआती 10,000 EV Charging Stations लगाने के लिए दिल्ली की एक स्टार्टअप कंपनी Massive Mobility के साथ साझेदारी की है. EV चार्जिंग स्टेशन के इस पूरे नेटवर्क का इस्तेमाल सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियां कर सकेंगी, इससे मैन्युफैक्चर्स के बीच एक मानक स्थिति बनाने में मदद मिलेगी.

2022 तक लगेंगे 20,000 चार्जिंग स्टेशन

इस बारे में Hero Electric के सीईओ सोहिंदर गिल ने कहा कि भारत सरकार ने हाल में कई घोषणाएं करके इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) के बाजार को विस्तार दिया है. Hero Electric सस्ती लागत वाले चार्जिंग स्टेशन लगाने पर निवेश कर रही है. गिल ने कहा, ‘अभी तक कंपनी ने 1650 चार्जिंग स्टेशन लगाए हैं. 2022 के अंत तक कंपनी का लक्ष्य 20,000 चार्जिंग स्टेशन लगाने का है.’

ग्राहकों को किस तरह के चार्जिंग स्टेशन चाहिए इसके लिए कंपनी ने एक सर्वे भी किया. इसमें पता चला कि ग्राहकों की जरूरत 16 एम्पियर की पावर, लंबी चार्जिंग कॉर्ड और इंटरनेट या ऐप पर लोकेशन मिल जाने वाले स्मार्ट चार्जिंग स्टेशन की है.

ऐप से ढूंढ सकेंगे लोकेशन

Massive Mobility इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स और 3-व्हीलर्स के लिए चार्जिंग स्टेशन का एक क्लाउड-बेस्ड नेटवर्क बनाने में जुटी है. ये नेटवर्क पार्किंग और चार्जिंग पॉइंट के मालिकों को आपस में जोड़ेगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसकी पहुंच हो सके. ये Hero Electric के देशभर में 20,000 चार्जिंग स्टेशन लगाने के लक्ष्य के अनुरूप है.

Massive Mobility इस नेटवर्क को तैयार करने के लिए एक मोबाइल ऐप  Massive Charging भी विकसित कर रही है. इस ऐप पर यूजर्स अपना प्रोफाइल बना सकेंगे और चार्जिंग स्टेशन पर लगी वाई-फाई की सुविधा आसान पेमेंट, चार्जिेग पॉइंट की पहचान या लोकेशन इत्यादि का पता लगाने में मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें: 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें