scorecardresearch
 

Force Urbania: एक साथ 17 लोग करेंगे सफर! वर्ल्ड-क्लॉस फीचर्स के साथ आ रही है ये वैन

Force Urbania को कंपनी तीन अलग सीटिंग ले-आउट और कॉन्फ़िगरेशन में पेश कर रही है. जिसमें शॉर्ट व्हीलबेस (चालक के अलावा 10 यात्री), मीडियम व्हीलबेस वर्जन (चालक के अलावा 13 यात्री) और सबसे बड़ी लांग व्हीलबेस वर्जन में चालक के अलावा 17 यात्री एक साथ सफर कर सकते हैं.

X
Force Urbania
Force Urbania

फोर्स मोटर्स बाजार में एक और नए वैन को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. कंपनी ने घोषणा की है कि, नेक्स्ट जेनरेशन शेयर्ड मोबिलिटी प्लेटफॉर्म Urbania का प्रोडक्शन शुरू कर दिया गया है, इसके अलावा तीन अलग-अलग सीटिंग कैपेसिटी के साथ आने वाले इस वैन का फर्स्ट लुक भी जारी किया गया है. कंपनी का दावा है कि इस वैन में वर्ल्ड-क्लॉस फीचर्स दिए जा रहे हैं, जो कि एक साथ 17 लोगों के सफर को आरामदायक और बेहतर बनाएंगे. कंपनी ने इस प्रोजेक्ट में तकरीबन 1,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है. 

बता दें कि, फोर्स मोटर्स ने बीते ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान शेयर्ड मोबिलिटी प्लेटफॉर्म T1N (कोडनेम) को शोकेस किया था. हालांकि कोरोना महामारी के चलते कंपनी को अपने योजनाओं को आगे बढ़ाना पड़ा, जिससे इस वैन के लॉन्च में देरी हो गई. फोर्स मोटर्स ने अपने इस प्लेटफॉर्म को अब अर्बानिया (Urbania) नाम दिया है. इस वैन के फर्स्ट लुक को जारी करते हुए इसके एक्सटीरियर, इंटीरियर और कुछ ख़ास फीचर्स को भी साझा किया गया है. 
 
इस प्लेटफॉर्म के लिए बनाई गई नई निर्माण सुविधाओं में अब वाहन का सीरियल प्रोडक्शन शुरू हो गया है. फोर्स मोटर्स ने एक विज्ञप्ति में कहा कि वाहनों की पहली खेप आने वाले पखवाड़े में डीलरशिप पर भेज दी जाएगी. कंपनी ने कहा कि अर्बनिया देश में इस सेग्मेंट का पहला वाहन है, जो ड्राइवर और को-ड्राइवर के लिए एयरबैग के साथ क्रैश और रोलओवर कम्पलाएंस जैसी सुविधा प्रदान करता है. 

Force Urbania
Force Urbania


कैसी है Force Urbania: 

फोर्स मोटर्स का दावा है कि, इस वैन में वर्ल्ड-क्लॉस फीचर्स दिए जा रहे हैं. कंपनी द्वारा जारी किए गए वीडियो में वैन के एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों को ठीक ढंग से दिखाया गया है. ये देश की पहली फुली ग्राउंड-अप, मॉड्युलर पैनल वैन प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है. सेफ्टी के तौर पर इसमें हिल होल्ड एसिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), वेंटिलेटेड डिस्क जैसे फीचर्स दिए जा रहे हैं. 

इसकी सेफ़्टी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, Urbania देश की पहली वैन है जो क्रैश, रोलओवर और पैडेस्ट्रीयन (पैदल यात्रियों की सुरक्षा) सेफ्टी मानकों का पालन करती है. यहां तक कि, ये फीचर्स अभी सेग्मेंट के लिए अनिवार्य भी नहीं किए गए हैं. ये कंपनी की दूरदर्शिता को दिखाता है, जिस तरह से देश में वाहनों में सेफ्टी फीचर्स को लेकर सरकार नए नियमों को लागू कर रही है उस लिहाज से ये एक बेहतर कदम है. इसें चालक और सह-चालक दोनों के लिए एयरबैग भी दिए गए हैं. 

Force Urbania
Force Urbania


फोर्स मोटर्स अपने इस वैन को तीन वेरिएंट्स में पेश कर रही है, जिसमें शॉर्ट व्हीलबेस (चालक के अलावा 10 यात्री), मीडियम व्हीलबेस वर्जन (चालक के अलावा 13 यात्री) और सबसे बड़ी लांग व्हीलबेस वर्जन में चालक के अलावा 17 यात्री एक साथ सफर कर सकते हैं. 

इंजन क्षमता: 

कंपनी ने इस वैन में मर्सिडीज़ बेन्ज़ से सोर्स किया गया FM 2.6 CR ED TCIC डीज़ल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 115 HP की पावर और 350 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. 

Force Urbania
Force Urbania


सेग्मेंट में बेस्ट फीचर्स: 

कंपनी का कहना है कि, इसमें एयरोडायनमिकली डिज़ाइन बॉडी दिया गया है जो कि कम से कम रोलओवर होने के साथ तेज गति में भी बेहतर परफॉर्मेंस देता है. इसका फ्रंट लुक बुल से प्रेरित है और इसमें डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL's) भी दिए गए हैं. लाइट गाइड टेक्नोलॉजी के साथ इसमें LED सिग्नेचर टेल लैंप्स मिलते हैं. ये कुछ ऐसे फीचर्स हैं, जो कि सेग्मेंट में पहली बार किसी वैन में दिए जा रहे हैं. 

इस वैन में इंडिपेंडेंट फ्रंट सस्पेंशन दिया गया है जो कि ट्रांसवर्स स्प्रिंग के साथ आता है. इसके अलावा Urbania में कंपनी ने टू-बॉक्स कंस्ट्रक्शन तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इंजन को पूरी तरह से अलग पोजिशन किया गया है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि, पैसेंजर कम्पार्टमेंट में अतिरिक्त शोर और वाइब्रेशन से बचा जा सकता है. अन्य फीचर्स में व्यक्तिगत AC वेंट्स, रिक्लाइनिंग सीट्स, पैनोरमिक विंडो, रीडिंग लैंप, USB पोर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

वाहन चालक के कम्पर्ट और सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसमें कार जैसा स्टीयरिंग व्हील, टिल्ट और टेलिस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग कॉलम, एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन किया गया कॉकपिट, डैशबोर्ड माउंटेड गियर लीवर, बिल्ट-इन ब्लूटूथ और कैमरा इनपुट के साथ 7-इंच टचस्क्रीन, इंजन स्टार्ट-स्टॉप और रिवर्स पार्किंग असिस्टेंस जैसी सुविधाओं को भी शामिल किया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें