scorecardresearch
 

बजाज का 'डायनेमो' धमाका, इलेक्ट्रिक या पेट्रोल? टू-व्हीलर या थ्री-व्हीलर?

Bajaj Auto: बजाज के पास फिलहाल भारतीय मार्केट में केवल एक ही इलेक्ट्रिक स्कूटर है. आने वाले वर्षों में कंपनी अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो का विस्तार करने की कोशिश में जुटी है. हाल ही में कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर बजाज चेतक की कीमतों में इजाफा किया है.

X
जल्द मार्केट में आ सकता है बजाज का स्कूटर जल्द मार्केट में आ सकता है बजाज का स्कूटर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो मजबूत करने की तैयारी
  • इस महीने बढ़ी थी बजाज चेतक की कीमत

भारत में इलेक्ट्रीक टू-व्हीलर (Electric Vechile) सेगमेंट में ऑटो कंपनियां धड़ाधड़ नए स्कूटर और बाइक उतार रही हैं. इसी फेहरिस्त में बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने भी शायद एक नए टू-व्हीलर लाने की तैयारी शुरू कर दी है. कंपनी ने इस महीने एक व्हीकल के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. हालांकि, ये अभी साफ नहीं है कि कंपनी बाइक लाएगी या फिर स्कूटर. बजाज ने प्रोडक्ट का रजिस्ट्रेशन बजाज डायनेमो (Bajaj Dynamo) के नाम से कराया है. हालांकि, इसपर अभी कंपनी की तरफ से कुछ जानकारी नहीं दी गई है.

इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो को बढ़ाने पर फोकस

बजाज के पास फिलहाल भारतीय मार्केट में केवल एक ही इलेक्ट्रिक स्कूटर है. आने वाले वर्षों में कंपनी अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो का विस्तार करने की कोशिश में जुटी है. हालांकि, अभी ये साफ नहीं है कि बजाज डायनेमो स्कूटर फ्यूल बेस्ड होगा या फिर पेट्रोल से चलेगा. बाजाज के नए व्हीकल का रजिस्ट्रेशन क्लास 12 के तहत हुआ है, जिसके अंदर आईसीई दोपहिया, इलेक्ट्रिक वाहन और साथ ही तीन पहिया वाहन शामिल हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल की संभावना

'डायनेमो' शब्द आमतौर पर एक ऐसे उपकरण से जुड़ा होता है जो मैकेनिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिक एनर्जी में तब्दील करता है. चूंकि 'डायनेमो' शब्द  बिजली से जुड़ा है. इस वजह से अटकलें लगाई जा रही हैं कि बजाज डायनेमो एक इलेक्ट्रिक व्हीकल होगा. साथ ही पेटेंट पंजीकरण की क्लास 12 में ऐसी सभी संभावनाएं शामिल हैं, जिसके तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का रजिस्ट्रेशन होता है.

इलेक्ट्रिक पल्सर की तैयारी

हालांकि कुछ ऑनलाइन रिपोर्ट्स से यह भी पता चलता है कि डायनेमो नाम का इस्तेमाल ब्रांड के आने वाले इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर में कमर्शियल ऑपरेशन के लिए भी किया जा सकता है. रिपोर्ट के अनुसार कंपनी पल्सर के इलेक्ट्रिक वैरिएंट को पेश करने की तैयारी में जुटी है. हालांकि, कंपनी की ओर से इसपर अभी कुछ नहीं कहा गया है.

बजाज चेतक की कीमत में इजाफा

हाल ही में कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर बजाज चेतक की कीमतों में इजाफा किया है. इसकी कीमत जुलाई में 12,749 रुपये बढ़ गई है. कंपनी ने 1.41 लाख रुपये की जगह कीमत को बढ़ाकर 1.54 लाख रुपये कर दिया है. कंपनी ने कहा था कि लागत में बढ़ोतरी के चलते, उसने अपने मॉडल्स की कीमत में संशोधन किया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें