scorecardresearch
 

Auto Expo में इस बार होगा धमाल, Maruti-Hyundai ला सकती हैं ये गाड़ियां

अगले साल की शुरुआत इस बार धमाकेदार होने वाली है. वजह जनवरी में ही Auto Expo 2023 होने जा रहा है. इस बार ऑटो एक्सपो में BYD जैसे नए ब्रांड्स की एंट्री होने की उम्मीद है. वहीं Maruti और Hyundai जैसी बड़ी कंपनियों के कई कमाल प्रोडक्ट शोकेस करने की संभावना है.

X
ऑटो एक्सपो का फाइल फोटो
ऑटो एक्सपो का फाइल फोटो

कोरोना महामारी की वजह से लगभग दो साल मार्केट में सूनापन रहा. ना बड़े इवेंट्स हुए, ना बड़े लॉन्च. इसलिए Auto Expo 2023 का इंतजार सभी को बेसब्री से है. ग्रेटर नोएडा में होने वाला ये ऑटो एक्सपो इस बार जनवरी की शुरुआत यानी 13 से 18 जनवरी को होने वाला है. देश में जिस तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट लगातार बढ़ रहा है, उस हिसाब से इस बार ऑटो एक्सपो की शान इस सेगमेंट की गई गाड़ियां होने वाली हैं. वहीं कई नए फ्यूचरिस्टिक कार मॉडल्स, सुपर कार, इलेक्ट्रिक कार बनाने वाले स्टार्टअप भी इसका हिस्सा बन सकते हैं.

Maruti-Hyundai दिखाएंगी दम
देश की दो सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki India और Hyundai Motor इस बार ऑटो एक्सपो में अपना दमखम दिखा सकती हैं. दोनों ही कंपनियों के कई कमाल के मॉडल इस इवेंट के दौरान शोकेस करने की खबर है.

इसमें Baleno पर बेस्ड एक क्रॉसओवर कार शामिल है. वहीं 5-Door वाली Jimny, Hyundai की अफॉर्डेबल EV, Ioniq 6EV, अगली जेनरेशन की Creta,  Verna भी सामने आ सकती है. वहीं Tata Punch को टक्कर देने वाली एक माइक्रो-एसयूवी भी कंपनी पेश कर सकती है.

Tata ला सकती है Punch EV
वहीं Tata Motors, MG Motor, Kia India, Toyota और BYD भी अपने प्रोडक्ट इस एक्सपो में शोकेस कर सकती हैं. लंबे समय से Tata Punch EV के आने की सुगबुगाहट है, इसकी लॉन्च के साथ ही कंपनी ने पंच के इलेक्ट्रिक वर्जन की कंपनी ने संभावना जताई थी. ऐसे में ऑटो एक्सपो बढ़िया मौका हो सकता है. 

BYD इस इवेंट में शामिल होने वाली नई कंपनी होगी.हाल ही में BYD ने 500KM से ज्यादा रेंज वाली ATTO 3 इलेक्ट्रिक कार की पहली झलक दिखाई थी. कंपनी ने इसे जनवरी में लॉन्च करने की बात कही है, उम्मीद की जा रही है कि इस कार की ऑफिशियल लॉन्च इसी इवेंट में हो.

आएगी MG Motor की छोटी EV
एमजी मोटर इंडिया ने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल पर अपना फोकस बढ़ाया है. ऐसे में वह अपनी दो दरवाजों वाली माइक्रो ईवी शोकेस कर सकती है. साथ ही MG4EV भी दिखा सकती है. Toyota की Innova Hycross की झलक भी इस इवेंट में दिख सकती है.

दूर रह सकती हैं ये कंपनियां
माना जा रहा है कि इस बार कई सारी ऑटो कंपनियां इस इवेंट से दूर रह सकती हैं. इनमें सबसे बड़ा नाम Mahindra & Mahindra का है. इसके अलावा Audi, Volkswagen, Skoda, BMW, Honda, Citroen, Jeep, Jaguar & Land Rover, Renault, Nissan और Mercedes Benz भी शामिल है. हालांकि अभी इसे लेकर कंपनियों की तरफ से कोई स्पष्ट ऐलान नहीं किया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें