scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Toyota Innova Hycross: इनोवा को अब पहचानना मुश्किल! बिलकुल बदल गई यह कार, देखें PHOTOS

Toyota Innova Hycross
  • 1/11

टोयोटा ने आखिरकार लंबे इंतज़ार के बाद अपनी नई एमपीवी Innova Zenix को पेश कर दिया है. इस एमपीवी को कंपनी ने आज इंडोनेशियाई बाजार में उतारा है, जिसे आगामी 25 नवंबर को इंडियन मार्केट में Innova Hycross के नाम से पेश किया जाएगा. इस एमपीवी को कंपनी ने कई बड़े बदलाव के साथ पेश किया है, जो कि इसे मौजूदा Innova Crysta से बिल्कुल अलग बनाते हैं. नए लुक, फीचर्स और हाइब्रिड इंजन के साथ आने वाली इस एमपीवी में पैनोरमिक सनरूफ भी दिया गया है. 
 

Toyota Innova Hycross
  • 2/11

नई इनोवा की साइज: 

साइज़ की बात करें तो नई Innova की लंबाई 4,755mm, चौड़ाई 1,850mm और उंचाई 1,795mm है. इस कार में 2,850mm का व्हीलबेस दिया गया है, जो कि पहले महज 2,750mm था. यानी कि हर मायने में ये एमपीवी मौजूदा मॉडल से बड़ी है. कार के भीतर आपको मौजूदा इनोवा क्रिस्टा के मुकाबले ज्यादा स्पेस भी मिलता है. जो कि बड़ी फैमिली के लिए इसे और भी बेहतर बनाते हैं. कंपनी ने कार में 185mm का ग्राउंड क्लीयरेंस भी दिया गया है. 

Toyota Innova Hycross
  • 3/11

एक्सटीरियर पर एक नज़र: 

नई इनोवा को टोयोटा ने एसयूवी स्टायलिंग दी है, इसका फ्रंट ग्रिल और बोनट आपको मसक्यूलर एसयूवी की याद दिलाता है. ग्रिल में ब्लैक फीनिश के साथ क्रोम का भी एक्सेंट मिलता है. होरिजोंटल पोजिशन के एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट्स और यूनिक बंपर इसे और भी बेहतर बनाते हैं. Innova Hycross कंपनी के नए TNGA-C प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जिस पर कोरोला सेडान और कोरोला क्रॉस एसयूवी को तैयार किया गया था. इसके अलॉय व्हील का डिज़ाइन इसके साइड प्रोफाइल को और भी प्रीमियम बनाता है. 

Toyota Innova Hycross
  • 4/11

कैसा है नई Innova का इंटीरियर: 

इसका इंटीरियर मौजूदा क्रिस्टा से पूरी तरह से अलग है. इसमें नए डिज़ाइन का मल्टी-लेयर्ड डैशबोर्ड मिलता है और साथ ही फर्स्ट-रो यानी कि पहली पंक्ति में ज्यादा स्पेस भी मिलता है. इसका डैशबोर्ड, सेंटर कंसोल, स्टीयरिंग व्हील और फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर काफी हद तक ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध टोयोटा वॉक्सी एमपीवी से मेल खाता है. 

Toyota Innova Hycross
  • 5/11

इस कार में एयरकॉन वेंट्स पर सिल्वर फीनिश दिया गया है वहीं इसका 10 इंच का फ्लोटिंग ट्चस्क्रीन इसे और भी बेहतर बनाता है. इंस्ट्रमेंट क्लस्टर में भी कंपनी ने 4.2 इंच का मल्टी इंफो डिस्प्ले दिया है. 

Toyota Innova Hycross
  • 6/11

बेहतर स्पेस: 

कार के भीतर स्टोरेज स्पेस का भी बखूबी ख्याल रखा गया है. आपको कई बॉक्सेज के साथ सामान रखने के उपयुक्त स्पेस भी मिलते हैं. इसके इंटीरियर को डुअल टोन थीम दिया गया है और लैदर सीट्स इसे और भी बेहतर बनाते हैं. ऐसा माना जा रहा है कि, इंडियम मार्केट में पेश की जाने वाली टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस में कंपनी ऑल ब्लैक थीम को तरजीह दे. 

Toyota Innova Hycross
  • 7/11

इंजन क्षमता: 

नई इनोवा को दो सीटिंग विकल्प (7-सीट और 8-सीट) के साथ पेश किया गया है. कंपनी ने इस एमपीवी में टोयोटा ने 2.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि फिफ्थ-जेन स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक से लैस है. जो कि 174hp की दमदार पावर जेनरेट करता है. 

Toyota Innova Hycross
  • 8/11

ये फीचर्स बनाते हैं ख़ास: 

नई टोयोटा इनोवा में कंपनी ने कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया है. इस कार के टॉप वेरिएंट में फुली एलईडी हेडलैंप, डे टाइम रनिंग लाइट्स बड़े अलॉय व्हील, पैनोरमिक सनरूफ, एम्बीएंट लाइटिंग, क्वीलटेड लैदर सीट्स, दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट, एल्युमिनियम फीनिश इंटीरियर, ऑटोमैन फंक्शन, यूएसबी सी-पोर्ट, डेडिकेटेड क्लाइमेट कंट्रोल, होल्ड फंक्शन, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ड्राइविंग मोड्स, वायलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें वॉयस कमांड फंक्शन भी दिया गया है, जिससे आप एक आवाज से कार के बूट को ओपेन कर सकते हैं. 

Toyota Innova Hycross
  • 9/11

सेफ्टी फीचर्स: 

टोयोटा ने इसमें सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा है, इस कार में एडॉप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीपिंग एसिस्ट, कई एयरबैग, एंटी थेफ्ट सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, सभी यात्रियों के लिए सीटबेल्ट, सभी वेरिएंट में फोर व्हील डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स मिलते हैं. TNGA मॉडयुलर ऑर्किटेक्चर पर तैयार इस एमपीवी में कंपनी ने रियर व्हील ड्राइव सेटअप दिया है. 

Toyota Innova Hycross
  • 10/11

शानदार होगा माइलेज: 

इस कार को 2.0 लीटर स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन से लैस किया जाएगा. इस इंजन को टोयोटा ने ज्यादातर कारों में एटकिंसन तकनीक के साथ इस्तेमाल किया है, जो कि बेहतर माइलेज प्रदान करने में मददगार साबित होता है. इसके अलावा कंपनी इस कार को लाइट-वेट रखने का भी पूरा प्रयास कर रही है. इस स्पेक्स के आधार पर मीडिया रिपोर्ट्स में कयास लगाया जा रहा है कि, संभवत: ये कार 20 से 23 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देगी.

Toyota Innova Hycross
  • 11/11

भारत में कब होगी पेश: 

उम्मीद की जा रही है कि, संभवत: आगामी 25 नवंबर को नई Toyota Innova Hycross की आधिकारिक बुकिंग शुरू कर दी जाए. इसके अलावा इस कार की कीमत की घोषणा आगामी ऑटो एक्सपो 2023 में की जा सकती है. नए फीचर्स और तकनीकी अपडेट के चलते इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से थोड़ी ज्यादा हो सकती है. खैर, इस बात की पुष्टी कार के लॉन्च के बाद ही हो सकेगी.