scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

इन 7 शहरों में इलेक्ट्रिक वाहन से अमेजन प्रोडक्ट की डिलीवरी, महिंद्रा से हुई डील!

अमेजन और महिंद्रा इलेक्ट्रिक के बीच करार
  • 1/6

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए ई-कामर्स कंपनी अमेजन इंडिया और महिंद्रा इलेक्ट्रिक के बीच मंगलवार को एक डील की घोषणा हुई. इसके तहत अमेजन ने देश में अपने डिलीवरी नेटवर्क में महिंद्रा इलेक्ट्रिक के करीब 100 ई-वाहनों को शामिल किया है.
 

देश के 7 शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों से सप्लाई
  • 2/6

इस करार के तहत अमेजन करीब 100 Mahindra Treo Zor EV को देश के सात प्रमुख शहरों में अपने डिलीवरी नेटवर्क से जोड़ेगा. बेंगलुरु, नई दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद, भोपाल, इंदौर और लखनऊ में Mahindra Treo Zor को नेटवर्क से जोड़ा गया है. इन गाड़ियों को अमेजन इंडिया के डिलीवरी सर्विस पार्टनर्स के नेटवर्क में तैनात किया गया है. 

साल 2030 तक एक लाख इलेक्ट्रिक वाहन शामिल करने की तैयारी
  • 3/6

दरअसल, अमेजन ने पर्यावरण को लेकर किए एक आश्वासन के तहत 2030 तक अपने वैश्विक डिलीवरी नेटवर्क में एक लाख ई-वाहनों को शामिल करने की घोषणा की थी. ये गाड़ियां उस ऐलान से अलग हैं, जिसके तहत अमेजन ने दुनिया भर में अपने डिलीवरी नेटवर्क में वर्ष 2030 तक करीब 1 लाख इलेक्ट्रिक गाड़ियों को जोड़ने की प्रतिबद्धता दिखाई है.

भारत में 10 हजार इलेक्ट्रिक गाड़ियां शामिल करने की तैयारी
  • 4/6

पिछले साल 2020 में अमेजन इंडिया ने ऐलान किया था कि वह अपने डिलीवरी नेटवर्क में करीब 10 हजार इलेक्ट्रिक गाड़ियों को जोड़ेगा. ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के मुताबिक उसके डिलीवरी नेटवर्क में वर्ष 2025 तक करीब 10 हजार इलेक्ट्रिक गाड़ियां शामिल हो जाएंगी.

डिलीवरी सिस्टम को बेहतर बनाना लक्ष्य
  • 5/6

महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) महेश बाबू ने कहा कि डिलीवरी सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. यह डील महिंद्रा और अमेजन को पर्यावरण संबंधी लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी.

550 किलोग्राम तक वजन ले जाने में सक्षम
  • 6/6

बता दें, 8 किलोवॉट पावर वाले Treo Zor इलेक्ट्रिक वाहन 550 किलोग्राम तक वजन ले जाने में सक्षम है. महिंद्रा ने इस अक्टूबर 2020 में लाॉन्च किया था और इसमें एडवांस्ड लीथियम-ऑयन बैट्री लगी हुई है. यह इलेक्ट्रिक व्हीकल 2,79,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है.