बोल्टन का ऐलान- किम जोंग के साथ तीसरी बैठक के लिए तैयार डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार NSA जॉन बोल्टन ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के साथ तीसरी शिखर बैठक करने के लिए तैयार हैं.

किम जोंग-उन और डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 11 मार्च 2019,
  • अपडेटेड 2:55 PM IST

अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार NSA जॉन बोल्टन ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के साथ तीसरी शिखर बैठक करने के लिए तैयार हैं. बोल्टन ने कहा कि ट्रंप मानते हैं कि परमाणु परीक्षण न करने का फैसला खुद उत्तर कोरिया के लिए बहुत अच्छा रहेगा और इसीलिए वह तीसरी बैठक के लिए भी तैयार हैं. 

बोल्टन ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति फिर से वार्ता करने के लिए तैयार हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि परमाणु परीक्षण न करने के फैसला का उत्तर कोरिया पर भी बेहतर असर होगा. इसके लिए वह किम जोंग-उन को राजी करने का प्रयास कर रहे हैं. शुक्रवार को सार्वजनिक की गई नई सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि उत्तर कोरिया फिर से परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है.

इस पर बोल्टन ने कहा, हमने उत्तर कोरिया में देखा है कि उत्तर कोरिया में हर समय काफी गतिविधियां होती रहती हैं, लेकिन मैं सेटेलाइट की तस्वीरों के बारे में कोई कयास नहीं लगाऊंगा. शुक्रवार को सार्वजनिक की गई तस्वीरों में प्योंगयांग के बाहर उस केंद्र के पास वाहन, क्रेन और रेल कारें दिखाई दीं, जहां उत्तर कोरिया ने कुछ इंटरकान्टीनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों को असेंबल किया था.

इस पर कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि उत्तर कोरिया एक साल बाद अपनी पहली मिसाइल लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. बोल्टन ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया की ओर से एक और परीक्षण हुआ, तो ट्रंप बहुत निराश होंगे. बोल्टन ने कहा, 'राष्ट्रपति ने बार-बार कहा कि उन्हें लगता है कि परमाणु परीक्षण न करना, अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच एक सकारात्मक बातचीत का संकेत होगा.'

सिंगापुर में डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की ऐतिहासिक मुलाकात के बाद दोनों नेताओं के बीच हाल ही में वियतनाम में दूसरी शिखर वार्ता हो चुकी है. हालांकि, अभी तक अमेरिका की कोशिशों का कोई नतीजा नहीं निकल पाया है.

Read more!

RECOMMENDED