आज फ्रांस में हो रही G-7 समिट में शरीक होंगे PM मोदी, ट्रंप से होगी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहरीन से फ्रांस के लिए रवाना हो चुके हैं. मोदी फ्रांस में 25 और 26 अगस्त को पर्यावरण, जलवायु, महासागरों और डिजिटल परिवर्तन के सत्रों में फ्रांसीसी राष्ट्रपति के आमंत्रण पर जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

जी-7 शिखर सम्मेलन में शरीक होंगे पीएम मोदी (IANS)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 25 अगस्त 2019,
  • अपडेटेड 3:45 PM IST

  • PM मोदी फ्रांस में 25 और 26 अगस्त को जी-7 समिट में होंगे शामिल
  • समिट से इतर मोदी-ट्रंप के बीच विभिन्न मसलों पर चर्चा हो सकती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहरीन से फ्रांस के लिए रवाना हो चुके हैं. मोदी फ्रांस में 25 और 26 अगस्त को पर्यावरण, जलवायु, महासागरों और डिजिटल परिवर्तन के सत्रों में फ्रांसीसी राष्ट्रपति के आमंत्रण पर जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इस दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बीच द्विपक्षीय बातचीत भी हो सकती है. 

सात विकसित देशों के इस समूह (G-7) की बैठक में भारत विशेष आमंत्रित सदस्य है. वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती और ट्रेड वॉर को लेकर बढ़ती चिंता के कारण भी आज दुनिया की नजर इस बैठक पर है. अटलांटिक महासागर तट के सुरम्य शहर बिआरित्ज में जब एक मंच पर आएंगे तो दुनिया ट्रेड वॉर पर को लेकर सकारात्मक नतीजों की उम्मीद करेगी, क्योंकि इसका असर वैश्विक है. जी-7 में फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, इटली, अमेरिका, कनाडा और जापान शामिल हैं.

विकसित देशों के समूह की इस सालाना बैठक में अमेजन के जंगलों में लगी आग, ब्रेक्सिट के डेडलॉक को खत्म करने और व्यापार तनाव में कमी लाने जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श होगी. सम्मेलन के आधिकारिक शुरुआत से कुछ घंटे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने टेलिविजन पर जनता को संबोधित करते हुए जोर दिया कि अमेजन के जंगलों में लगी आग अजेंडा में सबसे ऊपर है और उन्होंने दावा किया कि 'हमारे घर जलाए जा रहे हैं.'

फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा, 'जलवायु और जैव विविधता जी-7 का दिल है. अमेजन में जलाए जा रहे जंगल और समुद्र हमें पुकार रहे हैं. हमें उन्हें ठोस जवाब देना होगा. इन विषयों पर खाली बातचीत का वक्त नहीं है, बल्कि कुछ ठोस काम करना होगा.

Read more!

RECOMMENDED