खेल

कलाई नहीं कुंबले की एक उंगली ने भी किया कमाल, देखकर कहेंगे वाह-वाह

  • 1/10

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले का आज जन्मदिन है. वो 49 साल के हो गए हैं. दो दशक तक भारतीय टीम की रीढ़ रहे कुंबले के नाम कई अद्भुत रिकॉर्ड्स हैं. क्रिकेट के इतर कुंबले अपना वक्त फोटोग्राफी करके भी बिताते हैं. उन्होंने फोटोग्राफी पर एक किताब भी लिखी है. 'वाइड एंगल' नाम की इस किताब में कुंबले ने अपनी खीचीं कई बेहतरीन तस्वीरें शेयर की हैं. आइए देखते हैं कुंबले के कैमरे में कैद वो तस्वीरें, जो वाकई अद्भुत हैं.

  • 2/10

ये फोटो Kabini Wildlife Sanctuary की है, जो केरल के वायनाड जिले में है. कुंबले की इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर खासा पसंद किया गया है.

  • 3/10

ये The Coppersmith Barbet (कॉपरस्मिथ बारबेट) बर्ड है, जिसे बेंगलुरु में कुंबले ने अपने कैमरे में कैद किया था. ये पक्षी देखने बेहद खूबसूरत लगते हैं.

  • 4/10

ये Fantails (फैंटेल्स) बर्ड है. इसकी तस्वीर कुंबले ने बेंगलुरु में अपने कैमरे में कैद की थी. इस फोटो को फैंस ने काफी सराहा है.

  • 5/10

ये फोटो Kabini Wildlife Sanctuary की है, जिसे कुंबले के ट्विटर अकाउंट पर खासा पसंद किया गया है.

  • 6/10

ये Wild Asiatic Dog है. ये मध्य, दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में मूलरूप से पाए जाते हैं. आप Wild Asiatic Dog पर कुंबले के उंगलियों का कमाल देख सकते हैं.

  • 7/10

फोटोग्राफी के शौकिन अनिल कुंबले ने वाइड एंगल नाम की एक बुक भी लिखी है, जिसमें उन्होंने कई तस्वीरें शेयर की हैं. इस बुक में गेंद के अलावा कुंबले के उंगलियों का कमाला कैमरे पर देखने को मिलता है.

  • 8/10

996 इंटरनेशनल विकेट है कुंबले के नाम 
क्रिकेट की बात की जाए तो अनिल कुंबले ने बतौर लेग स्पिनर पूरी दुनिया में नाम कमाया. टेस्ट में उनके नाम 619 और वनडे में 337 विकेट है. वो भारत के सबसे शानदार गेंदबाजों में से एक गिने जाते हैं. कुंबले जब टीम इंडिया के कोच बने थे तो 16 साल बाद कोई भारतीय टीम इंडिया का कोच बना था. हाल ही में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीजन के लिए अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है.

  • 9/10

7 फरवरी 1999 का दिन नहीं भूल पाएंगे फैन्स
टीम इंडिया के फैंस के लिए 7 फरवरी 1999 कभी न भूलने वाला दिन है. इसी दिन जंबो ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट पारी में पूरे 10 विकेट झटके थे. ऐसा करने वाले वे विश्व के महज दूसरे गेंदबाज बने. उनसे पहले इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में पारी के 10 विकेट (51.2-23-53-10) लेने का कारनामा किया था. बता दें कि इस फोटो को कुंबले ने मुंबई में रूम से क्लिक किया था.

  • 10/10

जंबो नाम कैसे पड़ा?
अनिल कुंबले को जंबो नाम से भी बुलाया जाता है, लेकिन उन्हें जंबो बुलाने किस्सा बेहद रोचक है. बताया जाता है कि ईरानी ट्रॉफी के एक मुकाबले में दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में रेस्ट ऑफ इंडिया की ओर से खेल रहे नवजोत सिंह सिद्धू मिड ऑन में फील्डिंग कर रहे थे. इस मैच में कुंबले को पिच से अच्छी उछाल मिल रही थी. इस पर सिद्धू उन्हें ‘जंबो जेट’ कहने लगे. बाद में टीम के दूसरे सदस्य भी जंबो बुलाकर उन्हें इस नाम से फेमस कर दिया.
(फोटो- अनिल कुंबले के ट्विटर अकाउंट्स)

लेटेस्ट फोटो