बच्चे को रिश्वत देने से पहले सौ बार सोचें

छोटे बच्चों से काम कराने के लिए हम उन्हें अपने-अपने तरीके से रिश्वत देते हैं. पर क्या आप जानते हैं बचपन की ये बात आपके बच्चे के भविष्य को कितनी बुरी तरह प्रभावित कर सकती है.

don't bribe your children!
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 08 जुलाई 2015,
  • अपडेटेड 12:27 PM IST

छोटे बच्चों से काम कराने के लिए हम उन्हें अपने-अपने तरीके से रिश्वत देते हैं. पर क्या आप जानते हैं बचपन की ये बात आपके बच्चे के भविष्य को कितनी बुरी तरह प्रभावित कर सकती है.

हाल में हुई एक स्टडी के अनुसार, 700 लोगों से जब उनके बचपन के बारे में पूछा गया तो उनमें से कइयों ने कहा कि भौतिकवाद का गुण उनमें उनके माता-पिता से आया है. इन लोगों से उनके बचपन, माता-पिता के साथ उनके संबंधों, बचपन में मिली सजा और उसके प्रकार के बारे में भी पूछा गया था.

कई लोगों ने ये भी कहा कि जब वे अपने माता-पिता के कहे अनुसार काम करते थे तो उन्हें गिफ्ट मिलते हैं. कई बार मां-बाप उन्हें खुश करने के लिए भी उपहार दिया करते थे. मां-बाप जब नाराज होते थे तो इन बच्चों से उनके तोहफे छीन लिए जाते थे, जो उनकी सजा हुआ करती थी .

मार्शा रिचिन्स जोकि एक शोधकर्ता हैं, बताती है कि बचपन की आदतें बच्चों में इतनी गहरी हो जाती है कि बड़ होने पर भी वो इन्हें छोड़ नहीं पाते हैं. रिसर्च के अनुसार, अति भौतिकवादी बच्चों को बड़े होकर शादीशुदा जीवन में संघर्ष करना पड़ता है. उनमें खुद को खुश करने की भावना इतनी ज्यादा हो जाती है कि इसके लिए वो जुआ खेलने से भी परहेज नहीं करते हैं. उन्हें लगता है कि जुआ खेलकर वो ज्यादा से ज्यादा धन प्राप्त कर लेंगे और उससे भौतिक सुख का आनंद उठाएंगे.

रिसर्च में ये भी कहा गया है कि रिश्वत देने की ये आदत बच्चे पर बहुत बुरा असर डालती है. बच्चे को चीजों और काम की कद्र नहीं रह जाती है, वो हर चीज को उसी तरह देखने लगता है ऐसे में मां-बाप को चाहिए कि अगर वो बच्चे को खुश करने के लिए कुछ दे रहे हैं तो उसे उस चीज की कीमत का एहसास भी कराएं.

Read more!

RECOMMENDED