शिशु को स्तनपान करा सकती है कोरोना पीड़ित मां? WHO ने दिया ये जवाब

क्या ये जानलेवा वायरस मां से बच्चे के शरीर में भी दाखिल होता है? क्या कोरोना से संक्रमित मां शिशु को स्तनपान करा सकती है? इस तरह के बहुत से सवाल महिलाओं के दिमाग में चल रहे हैं.

जो महिलाएं बच्चों को स्तनपान कराना चाहती हैं, वे करा सकती हैं.
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 29 मार्च 2020,
  • अपडेटेड 7:29 AM IST

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के बाद गर्भवती महिलाओं और हाल ही नवजात शिशु को जन्म देने वाली महिलाओं के मन में बहुत से सवाल चल रहे हैं. क्या ये जानलेवा वायरस मां से बच्चे के शरीर में भी दाखिल होता है? क्या कोरोना से संक्रमित मां शिशु को स्तनपान करा सकती है? इस तरह के बहुत से सवाल उनके दिमाग में घूम रहे हैं. आइए जानते हैं इन सभी सवालों पर WHO का क्या कहना है.

WHO के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित महिलाओं द्वारा नवजात शिशु को स्तनपान कराने से अभी तक किसी तरह का खतरा नहीं देखा गया है. इसलिए जो महिलाएं बच्चों को स्तनपान कराना चाहती हैं, वे करा सकती हैं. हालांकि इसके लिए कुछ विशेष बातों को जरूर ध्यान रखना होगा.

इन बातों का रखें ध्यान

1. मां को हमेशा मास्क पहनकर रहना होगा. इसके अलावा सांस लेने में हाईजीन के नियमों का पालन करना होगा.

2. नवजात शिशु को लेने से पहले और बाद में हाथ जरूर धोएं. यह नियमित रूप से हर बार करना होगा.

3. बच्चे को लेकर घर या अस्पताल में जिन भी जगहों पर आप जा रहे हैं, वहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.

क्या संक्रमित मां से शिशु में फैल सकता है कोविड-19?

सीडीसी (सेंट्रल फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन) की एक रिपोर्ट में लिखा गया है कि अभी तक के मामलों में कोरोना वायरस से पीड़ित जिन महिलाओं ने शिशुओं को जन्म दिया है, उन बच्चों को कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया था. साथ ही मां के दूध में भी ये वायरस नहीं पाया गया है.

Read more!

RECOMMENDED