घर पर तैयार सामान से कीजिए मार्बल, सिंक, नल और शीशे की सफाई

हर सामान की सफाई के लिए बाजार में कुछ न कुछ मौजूद है. कितना अच्छा हो जाए अगर आप इन्हें घर पर ही बना लें.

home cleaning
aajtak.in
  • ,
  • 02 जुलाई 2015,
  • अपडेटेड 12:02 PM IST

घर के हर सामान को साफ करने के लिए एक अलग उत्पाद की जरूरत पड़ती है. जिस उत्पाद से आप कांच के बर्तनों को साफ करती होंगी, उससे स्टील के बर्तन साफ नहीं किए जा सकते होंगे. या फिर जिस चीज से गैस की चिकनाई साफ की जा सकती होगी उससे ग्रीस की चिकनाई नहीं साफ हो पाती होगी.

कहने का मतलब बस इतना है कि हर समान के लिए एक नियत सफाई उत्पाद है. अमूमन आप ये सारे उत्पाद बाजार से खरीदती होंगी लेकिन कितना अच्छा हो जाए अगर आप इन्हें घर पर ही बना लें. यहां हम आपको घर की सफाई में इस्तेमाल होने वाले कुछ ऐसी चीजों को बनाने के तरीके बता रहे हैं, जिससे आप घर की चीजों का भी सुरक्षित रख पाएंगी और पैसे भी बचा लेंगी.

1. ग्लास क्लीनर विशेष तौर पर खिड़की और शीशों को साफ करने के लिए आवश्यक सामान: दो कप पानी, आधा कप सफेद सिरका, एक-चौथाई कप रबिंग एल्कोहल और एक से दो बूंदे संतरे की खुशबू वाले तेल की.कैसे करें इस्तेमाल: इन सारी चीजों को एक बोतल में मिलाकर रख लें. किसी मुलायम कपड़े पर इसकी कुछ बूंदे डालकर ग्लास साफ करें. ध्यान रखें कि धूप में खिड़कियों को साफ नहीं करें वरना ये लिक्व‍िड छिड़कने के साथ ही सूख जाएगा.

2. हैवी-ड्यूटी स्क्रब विशेष तौर पर सिंक और जंग के दाग साफ करने के लिए.आवश्यक सामान: आधा नींबू, आधा कप बोरेक्स पाउडरकैसे करें इस्तेमाल: बोरेक्स के पाउडर में नींबू का रस निचोड़ लें. इस मिक्सचर को प्रभावित जगह पर अप्लाई करें. आप चाहें तो नींबू से ही रगड़ सकती हैं.

3. ग्रीस क्लीनर विशेष रूप से ग्रिल साफ करने में.आवश्यक सामग्री: आधा कप सड्सी अमोनिया और पानीकैसे करें इस्तेमाल: अमोनिया और पानी के गाढ़े घोल को प्रभावित चीज पर डालकर रगड़ने से वो साफ हो जाएगा. दरअसल, इस विशेष अमोनिया में डिटर्जेंट के गुण भी होते हैं, जिससे चिकनाई जल्दी साफ हो जाती है.

4. ऑल पर्पज क्लीनर विशेष रूप से किचन के रैक, अप्लाएसेंज और फ्रिज के अंदर सफाई करने के लिए.आवश्यक सामान: चार टेबल स्पून बेकिंग सोडा और एक चौथाई गर्म पानी.कैसे करें इस्तेमाल: इन दोनों के मिक्सचर को एक साफ स्पंज पर डालकर चीजों को साफ करने से वे चमक उठेंगी.

5. मार्बल क्लीनर विशेष तौर पर मार्बल और पत्थरों को साफ करने के लिए. आवश्यक सामान: डिशवॉश लिक्विड की दो-चार बूंदें और गर्म पानी.कैसे करें इस्तेमाल: इन दोनों के घोल को स्पंज पर डालकर मार्बल या पत्थर पर लगे दाग पर रगड़ें. उसके बाद साफ कपड़े से पोछ लें. दाग हट जाएगा.

6. ब्रास क्लीनर विशेष तौर पर कैबिनेट के हैंडिल और बाथरूम के नल को साफ करने के लिए.आवश्यक सामान: सफेद सिरका या नींबू का रस और नमक.कैसे करें इस्तेमाल: प्रभावित जगह पर सिरके को छिड़के और उसके बाद उस पर नमक छिड़क दें. उस जगह को हल्के हाथ से रगड़े और बाद में साफ पानी से धो लें. उसके तुरंत बाद साफ कपड़े से पोंछ दें.

Read more!

RECOMMENDED