पर्यटन

दिल्ली की धुंध से घुट रहा दम, तो ये 5 जगह आपको देंगी सुकून

  • 1/6

दिल्ली में स्मॉग का कहर एक बार फिर से छाया हुआ है. यहां की एयर क्वालिटी लगातार खराब होती जा रही है.  ऐसे में हर कोई अपनी सेहत को लेकर परेशान है. दिल्ली के संकट ने सबको प्रदूषण से जुड़े संकट पर सोचने को मजबूर कर दिया है. अगर आपको भी दिल्ली में सांस लेना मुश्किल हो रहा है तो आप समय निकाल कर इन जगहों पर घूम कर आएं यकीन मानिए, आप फिर से खुद को तरोताजा महसूस करेंगें.

  • 2/6

केरल
दिल्ली के प्रदूषण के बाद तो आपको केरल किसी जन्नत से कम नहीं लगेगा. यहां की सुंदरता और मनमोहक दृश्य हर साल पहसे से भी ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित करते हैं.  केरल को भारत का सबसे स्वच्छ और खूबसूरत शहर माना जाता है. छुट्टियों में यहां घूमने से बेहतर जगह कुछ और नहीं हो सकती. यहां की हरियाली से लेकर पहाड़ियों तक में आप खो जाएंगे. केरल में अलेप्पी, मुन्नार, थेककडी, कोवलम, कुमारकोम और वायनाड जरूर घूमने जाएं.

  • 3/6

ऊटी
ऊटी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है. ये जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए ही बनी है. इसके अलावा इसे बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन माना जाता है. अगर एक बार इस हिल स्टेशन पर चले गए, तो यकीन मानिए आपका दिल बार-बार वहां जाने का करेगा. यहां दोदाबेट्टा पीक, लैम्ब्स रॉक, कोडानाडू व्यू प्वाइंट, बोटेनिकल गार्डन्स, अपर भवानी झील, नीलगिरी माउंटेन रेलवे के अलावा फूस की छतवाले चर्च, खूबसूरत सड़के और सुंदर कॉटेज जैसी चीजें देखने लायक हैं.

  • 4/6

गोवा
गोवा आपके दिल और दिमाग से दिल्ली का प्रदूषण हटाकर आपको अपने रंग में रंग लेगा. यहां के खूबसूरत बीच और अद्भुत नजाएं आपको वापस ही नहीं आने देंगे. गोवा जाने का सही समय यही है. गोवा एक ऐसा राज्य है, जहां का पर्यटन आपकी जेब के मुताबिक बदलता रहता है. पणजी, वास्को डी गामा, मडगांव, मापुसा, पोंडा, ओल्ड गोवा, छापोरा, वेगाटोर, बेनॉलिम, दूधसागर झरने जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं.

  • 5/6

कश्मीर
कश्मीर को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है. ये इतना खूबसूरत है कि मुगल बादशाह जहांगीर ने भी इसे जमीन पर जन्नत का दर्जा दिया था. यहां आपको साल भर देश विदेश के पर्यटक मिलेंगे. यहां की खूबसूरती देखने के अलावा यहां करने को भी बहुत कुछ है. स्कीईंग, स्लेजिंग, स्नोस्कूटर जैसे स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी आप यहां कर सकते हैं.

  • 6/6

खज्जियार
खाज्जियार हिमाचल प्रदेश में डलहौजी के पास स्थित एक छोटा सा शहर है. इसे भारत का छोटा स्विटजरलैंड कहा जाता है. अगर आप शांति और प्राकृतिक खूबसूरती एक साथ देखना चाहते हैं, तो खज्जियार से बेहतर जगह आपको नहीं मिलेगी. ये जगह बेस्ट रोमांटिक जगहों में से भी एक है. 6,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और लुभावने परिदृश्य के वजह से खज्जियार अपनी एक अलग छाप छोड़ता है.  यहां  पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी और ट्रेकिंग का मजा लेकर अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं.