डाइट की ये गलती पुरुषों को पड़ेगी भारी, कम हो जाएगा टेस्टोस्टेरोन

जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में प्रकाशित लेख के लिए शोध टीम ने एक राष्ट्रव्यापी स्वास्थ्य अध्ययन से 3,100 से अधिक पुरुषों के आंकड़े जुटाकर उनका आंकलन किया.

लो फैट डाइट से कम होने लगता है टेस्टोस्टेरोन स्तर
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 14 जनवरी 2020,
  • अपडेटेड 4:29 PM IST

अक्सर पुरुषों को टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाने के लिए वजन घटाने की सलाह दी जाती है. इस चक्कर में पुरुष जिम और एक्सरसाइज के साथ-साथ खाने में भी कई तरह के बदलाव करते हैं. अब एक स्टडी में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है.

अमेरिका के शिकागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ता जेक फंटस के मुताबिक, जो पुरुष लो फैट डाइट लेते हैं, उनमें टेस्टोस्टेरोन स्तर कम होने लगता है. जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में प्रकाशित लेख के लिए शोध टीम ने एक राष्ट्रव्यापी स्वास्थ्य अध्ययन से 3,100 से अधिक पुरुषों के आंकड़े जुटाकर उनका आकलन किया.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा बताए गए दो दिवसीय आहार के आधार पर 14.6 फीसदी पुरुषों ने लो फैट डाइट लिया जबकि अन्य 24.4 फीसदी पुरुषों ने फल, सब्जियों और साबूत अनाज जैसे आहार का सेवन किया.

स्टडी के अनुसार, सामान्य आहार लेने वालों के मुकाबले लो फैट डाइट लेने वाले पुरुषों में सीरम टेस्टोस्टेरोन कम मिला. यह शोध करने का मकसद ये जानना था कि खान-पान का सीधा असर पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन स्तर पर पड़ता है या नहीं.

Read more!

RECOMMENDED