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डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो खाने में शामिल करें ये 10 चीजें

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14 नवंबर को World Diabetes Day मनाया जाता है. पूरे विश्व में डायबिटीज के मरीज बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और इस मामले में भारत दूसरे नंबर पर है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिस पर कंट्रोल न किया गया तो ये इंसान को अंदर से बिल्कुल खोखला कर देती है. डायबिटीज कमजोर मेटाबॉलिज्म के कारण होती है जिसकी वजह से शरीर में सही मात्रा में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है.

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डायबिटीज के टाइपडायबिटीज के 3 टाइप होते हैं, डायबिटीज टाइप -1, डायबिटीज टाइप -2, डायबिटीज टाइप 3-सी. डायबिटीज होने पर शरीर कमजोर होने लगता है और नींद भी सही से नहीं आती है. डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल पर कंट्रोल रखना जरूरी है. खान-पान पर ध्यान देकर भी शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है. आइए जानते हैं क्या खाने से आपको डायबिटीज कंट्रोल में मदद मिलेगी.

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चुकंदर
चुकंदर में काफी पोषण होता है और ये कई तरह के मिनरल और विटामिन से भरपूर होता है. अगर आप डायबिटीज से ग्रसित हैं तो आपको अपने खाने में चुकंदर जरूर लेना चाहिए. आप इसे उबाल कर, कच्चा या सलाद के रूप में खा सकते हैं.

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अमरूद
अमरूद में फाइबर होने के कारण ये डायबिटीज में होने वाली कब्ज की बीमारी को दूर करता है. साथ ही यह डायबिटीज टाइप-2 के खतरे को कम करता है. इतना ही नहीं, अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए और विटामिन-सी पाया जाता है.

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दही
बिना मलाई वाले दूध से बनी दही डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित है. इसे रोज खाने से कॉलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसेराइड लेवल पर कंट्रोल बना रहता है. अच्छी मात्रा में दही खाने से टाइप 2 शुगर का खतरा कम हो जाता है.

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आंवला
आंवला में क्रोमियम पाया जाता है, जो पेनक्रियाज के लिए काफी फायदेमंद होता है. आंवला में एंटी डायबिटिक तत्व मौजूद है जो डायबिटीज से लड़ने में मदद करते हैं.

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पपीता
पपीता डायबिटीज में किसी दवा से कम नहीं. पपीते में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होते हैं. पपीता शरीर में मौजूद कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है.

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जामुन
डायबिटीज में जामुन खाना बहुत लाभकारी होता है. क्योंकि जामुन ग्लूकोज को एनर्जी में बदल देता है. जिस कारण शरीर में बड़ा हुआ ग्लूकोज कंट्रोल में रहता है.

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करेला
करेले में पॉलीपेप्टाइड पी नाम का प्लांट इंसुलिन पाया जाता है. ये ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है. करेले को सब्जी या किसी भी प्रकार में बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप करेले का जूस बनाकर भी पी सकते हैं.

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सेब
सेब में भारी मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर डायबिटीज में बहुत कारगार साबित होता है. साथ ही इसमें केमिकल पेक्टिन भी होते हैं. जो शरीर में ग्लूकोज के लेवल को 50 फीसदी तक कम करने की क्षमता रखते हैं.

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मेथी के दाने
मेथी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. मेथी दाने फाइबर युक्त होते हैं और शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा ये ब्लड शुगर लेवल को भी नीचे रखते हैं.

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अनार का जूस
अनार में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.  अनार शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर के डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद पहुंचाता है.

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