नेल-पॉलिश लगाने से पहले जानें इसके खतरे

क्या आप जानती हैं कि नेल-पेंट लगाना स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक हाे सकता है? दरअसल, इसमें मौजूद केमिकल त्वचा या आंखों के संपर्क में आने पर सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं.

nail polish
भूमिका राय
  • नई दिल्ली,
  • 24 अक्टूबर 2015,
  • अपडेटेड 6:39 PM IST

क्या आप जानती हैं कि नेल-पेंट लगाना स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक हाे सकता है? दरअसल, इसमें मौजूद केमिकल त्वचा या आंखों के संपर्क में आने पर सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं. नेल पॉलिश या दूसरे किसी भी रंगीन सौंदर्य उत्पाद में Formaldehyde नाम का एक केमिकल होता है. यह उत्पाद को चिपचिपा बनाने के लिए प्रयोग में लिया जाता है. त्वचा के संपर्क में आने पर इस केमिकल  से खुजली की समस्या हो जाती है. इस एलर्जी के बढ़ने पर आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

नेल पॉलिश में Phthalates नामक एक ऑयली केमिकल होता है, जो लगाते समय इसमें क्रैक नहीं पड़ने देता. लेकिन जब यह आंख और मुंह के संपर्क में आता है तो संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है. वहीं इसकी वजह से नाक और गले में इंफेक्शन तक हो सकती है. 

नेल पॉलिश में मौजूद Toluene केमिकल इसमें मौजूद सभी तत्वों को मिलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसकी वजह से सिर दर्द, त्वचा संबंधी समस्याएं आदि हो सकती हैं. अगर यह केमिकल बहुत अधिक मात्रा में शरीर में पहुंच जाए तो लीवर और किडनी तक को डैमेज कर देता है.

तो अगली बार जब भी नेल पॉलिश लगाएं, कोशिश करें कि वह आपकी आंख, नाक, मुंह और त्वचा से दूर ही रहे. और जितना जल्दी हो सके, इसे हटा भी दें.

Read more!

RECOMMENDED