उत्तराखंडः कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघ ने फॉरेस्ट गार्ड को बनाया निवाला

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के कालागढ़ डिवीजन में 45 वर्षीय फॉरेस्ट गार्ड को बाघ ने अपना निवाला बना डाला. बाघ ने फॉरेस्ट गार्ड को उस समय अपना निवाला बनाया, जब वह कार्बेट पार्क के अंदर गस्त पर था. इससे पहले इसी साल बाघ 3 लोगों की जान ले चुके हैं यानी अब तक इस साल चार लोग बाघ के शिकार हो चुके हैं.

बाघ (फाइल फोटो- ANI)
दिलीप सिंह राठौड़
  • रामपुर,
  • 23 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 9:07 AM IST

  • बाघों के अचानक बदले बिहेवियर को लेकर कराया जाएगा शोध
  • कॉर्बेट नेशनल पार्क में इस साल 4 लोगों की जान ले चुके हैं बाघ

उत्तराखंड के रामनगर स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में इन दिनों बाघ अपने रक्षकों को ही निवाला बना रहे हैं. बीते रोज कॉर्बेट नेशनल पार्क के कालागढ़ डिवीजन में 45 वर्षीय फॉरेस्ट गार्ड को बाघ ने उस समय अपना निवाला बनाया, जब वह कार्बेट पार्क के अंदर गस्त पर था. इससे पहले इसी साल बाघ 3 लोगों की जान ले चुके हैं.

अब अधिकारी इस पर शोध कराने जा रहे हैं कि आखिरकार बाघों के स्वभाव में अचानक इतना बदलाव कैसे आ गया है कि वो अपने ही रक्षकों को निवाला बनाने लगे हैं. आपको बता दें कि जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में मौजूदा समय में 250 से ज्यादा बाघ हैं, जिनकी देखभाल के लिए 500 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी तैनात किए गए हैं.

इस साल अब तक बाघ 4 लोगों की जान ले चुके हैं, जिसके चलते कॉर्बेट नेशनल पार्क प्रशासन सकते में है और अब बाघों के बिहेवियर को लेकर शोध कराने जा रहा है, ताकि पता चल सके कि बाघों के स्वभाव में इतनी तेजी से बदलाव कैसे हो रहा है. इसके अलावा हाल के दिनों में गांवों में बाघों के पहुंचने और पालतू जानवर व बच्चों को अपना शिकार बनाते देखा गया है.

Read more!

RECOMMENDED