डबल लॉक में रहेंगी EVM-VVPAT, ऐसे निगाहबानी कर सकेंगे कैंडिडेट

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो गया है. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. एक ही चरण में होने वाले इस चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे. चुनाव का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि EVM और VVPAT मशीनें इस बार डबल लॉक में रखी जाएंगी. कोई भी उम्मीदवार और उनके साथी एक निश्चित सुरक्षित दूरी से स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा पर निगाह रख सकते हैं.

EVM और VVPAT को डबल लॉक की सुरक्षा में रखा जाएगा. (फोटो-एएनआई)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 21 सितंबर 2019,
  • अपडेटेड 1:10 PM IST

  • हरियाणा-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का ऐलान
  • डबल लॉक में रखे जाएंगे EVM-VVPAT
  • 21 अक्टूबर को मतदान, 24 को मतगणना

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो गया है. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. एक ही चरण में होने वाले इस चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे. चुनाव का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि EVM और VVPAT की सुरक्षा के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने कहा कि मतदान के बाद EVM और VVPAT मशीनें इस बार डबल लॉक में रखी जाएंगी. कोई भी उम्मीदवार और उनके साथी एक निश्चित सुरक्षित दूरी से स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा पर निगाह रख सकते हैं.

चुनाव आयोग के मुताबिक EVM और VVPAT की सुरक्षा के लिए डबल लॉक सिस्टम इस्तेमाल किया जाएगा. ईवीएम को जिला मुख्यालय में जिला निर्वाचन अधिकारी और डिप्टी जिला निर्वाचन अधिकारी की देखरेख में रखा जाएगा. यहां ईवीएम रखा जाएगा, यहां पर दो लॉक होंगे. लॉक-1 की चाभी जिला निर्वाचन अधिकारी के पास रहेगी और लॉक-2 की चाभी डिप्टी जिला निर्वाचन अधिकारी के पास होगी.

चुनाव आयोग के मुताबिक हरियाणा में 1.82 करोड़ मतदाता हैं. हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं, यहां बीजेपी ने 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 33.20 फीसदी वोट के साथ 47 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. जबकि कांग्रेस 24.20 फीसदी वोट के साथ 17 सीट, इनेलो 24.10 फीसदी वोट के साथ 19 सीट, बसपा 4.40 फीसदी वोट के साथ एक सीट और अकाली दल 0.60 फीसदी वोट के साथ एक सीट जीती थी. वहीं, 10.60 फीसदी वोट के साथ पांच सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में कामयाब रहे थे.

Read more!

RECOMMENDED