टेलीकॉम कंपनियों ने बढ़ाए रेट, रविशंकर बोले- सबसे सस्ता इंटरनेट भारत में

वोडाफोन-आइडिया, जियो और एयरटेल जैसी टेलीकॉम कंपनियां कॉलिंग और इंटरनेट महंगा करने की तैयारी में हैं. वहीं, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का कहना है कि भारत में प्रति जीबी मोबाइल इंटरनेट दर दुनिया में सबसे कम है.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (फोटो-ट्विटर)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 02 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 11:41 PM IST

  • कई कंपनियां कॉलिंग-इंटरनेट महंगा करने की तैयारी में
  • मोबाइल बिल में 50 फीसदी तक बढ़ोतरी के आसार हैं

वोडाफोन-आइडिया, जियो और एयरटेल जैसी टेलीकॉम कंपनियां कॉलिंग और इंटरनेट महंगा करने की तैयारी में है. इन कंपनियों ने अपने प्रीपेड उत्पादों और सेवाओं के लिए टैरिफ में भारी बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. इससे ग्राहकों के मोबाइल बिल में 50 फीसदी तक की बढ़त हो सकती है.

वहीं, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का कहना है कि भारत में प्रति जीबी मोबाइल इंटरनेट दर दुनिया में सबसे कम है. उन्होंने ट्वीट करके लिखा है कि ब्रिटेन स्थित http://cable.co.uk ने दुनिया भर में मोबाइल डेटा प्लान की तुलना की है, जिसमें भारत में प्रति जीबी मोबाइल इंटरनेट दर सबसे कम है.

जारी चार्ट के मुताबिक, सबसे महंगी कॉस्ट स्विट्जरलैंड, साउथ कोरिया, यूएस, कनाडा, चीन, जर्मनी, यूके, स्पेन, ब्राजील, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, नाइजीरिया, इटली, रूस और फिर इंडिया में है.

बता दें कि भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने रविवार को अपने टैरिफ में 15 से 40 फीसदी की बढ़त की घोषणा की थी. यह बढ़त 3 दिसंबर से लागू होगी. जियो ने भी रविवार को अपनी नई शुल्क दर योजना में 40 फीसदी  तक की वृद्धि की घोषणा की. रिलायंस जियो ने एक बयान में कहा कि उसका नया प्लान 'ऑल इन वन' 6 दिसंबर से लागू होगा.

जियो के करीब 33 करोड़ ग्राहक

जियो ने एक बयान में कहा था, 'जियो अनलिमिटेड वॉयस व डेटा के साथ ऑल-इन-वन प्लान लाएगी. इस प्लान में अन्य मोबाइल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए उचित उपयोग की नीति होगी.'  नया ऑल इन वन प्लान 40 फीसदी तक महंगा होगा. जियो के करीब 33 करोड़ ग्राहक हैं.

Read more!

RECOMMENDED