कोरोना से रिकवरी रेट 41%, पांच राज्यों से आए 80% पॉजिटिव केस: स्वास्थ्य मंत्रालय

शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस से 80 फीसदी मौतें पांच राज्यों यानी महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, बंगाल और दिल्ली में हुई हैं, जबकि 60 फीसदी मौतें सिर्फ पांच शहरों यानी मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद और ठाणे में दर्ज की गई हैं.

सांकेतिक तस्वीर (Courtesy- PTI)
पॉलोमी साहा/मिलन शर्मा
  • नई दिल्ली,
  • 22 मई 2020,
  • अपडेटेड 7:29 PM IST

  • कोरोना वायरस से 10 शहरों में हुई 70 फीसदी लोगों की मौत
  • कोरोना वायरस के 90 फीसदी मामले 10 राज्यों में आए सामने

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने पूरे हिंदुस्तान में कहर बरपा रखा है. भारत में कोरोना वायरस के मरीजों और इससे मरने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. इस जानलेवा वायरस से महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, बंगाल और दिल्ली में सबसे ज्यादा लोगों ने जान गंवाई है.

शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस से 80 फीसदी मौतें पांच राज्यों यानी महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, बंगाल और दिल्ली में हुई हैं, जबकि 60 फीसदी मौतें सिर्फ पांच शहरों यानी मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद और ठाणे में दर्ज की गई हैं. इसी तरह 70 फीसदी मौतें सिर्फ 10 शहरों यानी मुंबई, अहमदाबाद, पुणे, दिल्ली, कोलकाता, इंदौर, ठाणे, जयपुर, चेन्नई और सूरत में हुई हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि कोरोना वायरस के 80 फीसदी मामले पांच राज्यों में सामने आए हैं, जिनमें महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली और मध्य प्रदेश शामिल हैं, जबकि 90 फीसदी मामले 10 राज्यों में देखने को मिले हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस के 60 फीसदी मामले सिर्फ पांच शहरों यानी मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद और ठाणे में सामने आए हैं, जबकि 70 फीसदी कोरोना मरीज 10 शहरों में पाए गए हैं. भारत में कोरोना वायरस के मरीज तेजी से रिकवर भी हो रहे हैं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अब देश में कोरोना वायरस के मरीजों की रिकवरी की दर 41 फीसदी है. पिछले 24 घंटे में 3334 कोरोना मरीज रिकवर हुए हैं. इस तरह अब तक 48 हजार 534 लोग रिकवर हो चुके हैं.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

उन्होंने बताया कि देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या सिर्फ 3.02 फीसदी है. 19 मई को कोरोना से मरने वालों की दर 3.13 फीसदी थी, जिसमें अब 0.32 फीसदी की कमी आई है. वहीं, अब तक देश में एक लाख 18 हजार 446 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें से 3 हजार 583 लोग दम तोड़ चुके हैं.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

Read more!

RECOMMENDED