Indian Railways: वंदे भारत से दुरंतो तक, अपनी तेज स्पीड के लिए जानी जाती हैं ये ट्रेनें

Fastest Trains: ट्रेनों की समयबद्धता और उनकी स्पीड को लेकर के भारतीय रेलवे लगातार प्रयास करता रहता है. ट्रेनों को तेज गति से चलाने के लिए ट्रैक के मैंटिनेंस से लेकर रिसर्च लगातार चलते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेनें कौन-कौन सी हैं? आइए हम आपको देश की सबसे तेज गति से चलने वाली कुछ ट्रेनों के बारे में बताते हैं.

Vande Bharat Train Vande Bharat Train
उदय गुप्ता
  • चंदौली,
  • 18 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 4:59 PM IST

Fastest Trains of India: भारतीय रेलवे (Indian Railways) को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. हमारे देश में रोजाना हजारों की तादाद में ट्रेनें चलती हैं, जिनमें लाखों की तादात में लोग सफर करते हैं. ट्रेनों की समयबद्धता और उनकी स्पीड को लेकर के भारतीय रेलवे लगातार प्रयास करता रहता है. ट्रेनों को तेज गति से चलाने के लिए ट्रैक के मैंटिनेंस से लेकर  रिसर्च लगातार चलते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेनें कौन-कौन सी हैं? आइए हम आपको देश की सबसे तेज गति से चलने वाली कुछ ट्रेनों के बारे में बताते हैं.

वंदे भारत ट्रेन: देश की सबसे हाई स्पीड से चलने वाली ट्रेन वंदे भारत ट्रेन है. इस ट्रेन की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी 2019 को किया था. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की राजधानी नई दिल्ली को अन्य शहरों से जोड़ती है. इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है. वर्तमान समय में वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से कटरा के बीच किया जा रहा है.

गतिमान एक्सप्रेस: वंदे भारत ट्रेनों के संचालन से पहले गतिमान एक्सप्रेस देश की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन मानी जाती थी. जिसकी स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे है. शुरुआत में इस ट्रेन को हजरत निजामुद्दीन से आगरा छावनी स्टेशन के बीच चलाया गया था. लेकिन बाद में इस ट्रेन को आगरा से बढ़ाकर झांसी तक कर दिया गया.

भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस: नई दिल्ली से भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (हबीबगंज) के बीच चलने वाली नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस गतिमान एक्सप्रेस के चलाए जाने से पहले देश की सर्वाधिक तेज गति से चलने वाली ट्रेन हुआ करती थी जो नई दिल्ली से चलकर भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन तक जाती थी. कुछ समय पहले हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलावती स्पेशल कर दिया गया है. नई दिल्ली भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस की अधिकतम स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटे है. जो नई दिल्ली से भोपाल के बीच की दूरी को 8 घंटे 25 मिनट में पूरी कर लेती है.

मुंबई-नई दिल्ली राजधानी तेजस एक्सप्रेस : नई दिल्ली से मुंबई के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन 17 मई 1972 को किया गया था. वर्तमान समय में स्क्रीन की अधिकतम स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटे है. जो महज 15 घंटों में मुंबई से नई दिल्ली की दूरी को तय कर लेती है. मुंबई और नई दिल्ली के बीच कुल छः स्टॉपेज है जहां यह ट्रेन रुकती है.

नई दिल्ली-कानपुर शताब्दी एक्सप्रेस: नई दिल्ली से कानपुर के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस को भी देश की तेज गति से चलने वाली ट्रेनों में शुमार किया जाता है. इस ट्रेन की स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा है और नई दिल्ली से कानपुर के बीच के 440 किलोमीटर की दूरी पर ट्रेन मात्र 4 घंटे 55 मिनट में तय कर लेती है.

नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस: नई दिल्ली से हावड़ा के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस की शुरुआत 3 मार्च 1969 को किया गया था. यदि देश की सबसे पहली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन थी. वर्तमान समय में इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 135 किलोमीटर प्रति घंटा है.

बीकानेर-सियालदह दुरंतो एक्सप्रेस : बीकानेर से सियालदह के बीच चलने वाली दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन को भी तेज गति से चलने वाली ट्रेनों में शुमार किया जाता है. स्क्रीन की अधिकतम स्पीड 135 किलोमीटर प्रति घंटा है.

 

Read more!

RECOMMENDED