PM मोदी बोले- कश्मीर पर विपक्षी नेताओं के भाषण का विदेशों में हो रहा इस्तेमाल

प्रधानमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र को जिस तरह आगे बढ़ना चाहिए था, वैसा विकास नहीं हो पाया था. महाराष्ट्र में पांच साल सरकार चला देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र की सेवा की, लेकिन अच्छा होता कि यहां पहले की सरकारें भी लंबे समय तक चली होतीं. पीएम ने कहा कि गुजरात महाराष्ट्र का छोटा भाई, मैं वहां से ही आया हूं.

Prime Minister Narendra Modi (File Photo)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 19 सितंबर 2019,
  • अपडेटेड 2:59 PM IST

  • महाराष्ट्र के नासिक में पीएम नरेंद्र मोदी की रैली
  • महाराष्ट्र में जल्द हो सकते हैं विधानसभा चुनाव
  • रैली में विपक्ष पर मोदी ने जमकर साधा निशाना

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का बिगुल फूंके जाने से पहले नासिक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रैली को संबोधित किया. नासिक की रैली में प्रधानमंत्री के निशाने पर विपक्षी नेता रहे, साथ ही उन्होंने जम्मू-कश्मीर के मसले पर भी खुलकर बात की. पीएम ने विपक्षी नेताओं के उन बयानों को आड़े हाथों लिया, जिनका इस्तेमाल बीते दिनों पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र में किया था.

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत मराठी भाषा में की. रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज छत्रपति शिवाजी के वंशज ने मुझे छत्र पहनाया है, जो मेरे लिए बड़ी बात है. पीएम बोले कि अप्रैल में जब लोकसभा चुनाव चरम पर थे, तब मैं यहां सभा करने आया था. तब यहां की रैली ने भाजपा की लहर को आंधी में बदल दिया था, ये रैली उससे भी बड़ी है.

‘नया कश्मीर बनाना है, कश्मीरी को गले लगाना है’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश जम्मू-कश्मीर के सपनों को साकार करने के लिए चल पड़ा है, कश्मीर में अब देश का संविधान लागू हो रहा है ये सिर्फ सरकार का फैसला नहीं देश की भावनाएं हैं. पीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कल कहते थे कश्मीर हमारा है, अब हिंदुस्तानी कहेगा नया कश्मीर बनाना है, कश्मीरी को गले लगाना है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि एक बार फिर अब कश्मीर को स्वर्ग बनाकर रहेंगे, अब पूरे देश को कश्मीर को बनाने के लिए आगे आना होगा. पीएम ने कहा कि अभी तक कश्मीरी दिल्ली की गलत नीतियों के शिकार हुए हैं लेकिन हमें अब कश्मीरियों के दुख को समझना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि वीर सावरकर ने हमें राष्ट्रवाद के संस्कार दिए हैं.

शरद पवार पर भी साधा निशाना

सरहद पार से कश्मीर में हिंसा भड़काने की कोशिशें हो रही हैं, लेकिन कश्मीर के लोग सिर्फ विकास चाहते हैं. पीएम ने कहा कि विपक्ष वालों को इस फैसले से दिक्कत हो रही है, पूरा देश इस फैसले पर एकजुट है. लेकिन कांग्रेस-एनसीपी के नेताओं ने इसपर सरकार का सहयोग नहीं किया. विदेशों में विपक्षी नेताओं के बयानों के आधार पर भारत पर हमला किया जा रहा है.

मोदी बोले कि कांग्रेस की कन्फ्यूज़न समझ आती है, लेकिन शरद पवार जैसे अनुभवी नेता कुछ वोट के लिए गलत बयानी करने लगे तो दुख होता है. शरद पवार को पड़ोसी देश अच्छा लगता है, ये उनकी मर्जी, वहां के शासक उनको कल्याणकारी लगते हैं लेकिन पूरा देश जानता है कि आतंक की फैक्ट्री कहां पर है.

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के सौ दिन पूरे हुए है, सरकार के काम में धार भी है और रफ्तार भी है. हमारी सरकार के पहले शतक में नए भारत की झलक है, कठिन चुनौतियों से टक्कर की ललक भी है. रैली में प्रधानमंत्री ने कहा कि जल्द हमारी सेना को राफेल मिलने वाला है, हमारी सरकार ने तीनों सेनाओं के लिए चीफ ऑफ स्टाफ बनाने का फैसला किया है.

पीएम ने कहा कि 2009 हमारी सेना ने 1 लाख 86 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट की मांग की थी, लेकिन कांग्रेस की सरकार ने इस मांग को पूरा नहीं किया. लेकिन 2014 में जब हमारी सरकार आई तो हमने इसकी प्रक्रिया शुरू की. इतना ही नहीं अब भारत बुलेटप्रूफ जैकेट बनाता भी है और 100 से अधिक देशों में भारत में बनी बुलेटप्रूफ जैकेट एक्सपोर्ट हो रही हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र को जिस तरह आगे बढ़ना चाहिए था, वैसा विकास नहीं हो पाया था. महाराष्ट्र में पांच साल सरकार चला देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र की सेवा की, लेकिन अच्छा होता कि यहां पहले की सरकारें भी लंबे समय तक चली होतीं. पीएम ने कहा कि गुजरात महाराष्ट्र का छोटा भाई, मैं वहां से ही आया हूं.

रैली में पीएम मोदी ने कहा कि 60 साल के बाद पहली बार कोई सरकार पहले से ज्यादा ताकत के साथ आई, जब जनता ताकत देती है तो सरकार जमकर काम करती है. पिछले पांच साल में आम लोगों को धुएं से मुक्ति मिली, पानी के लिए संघर्ष कम हुआ, सपनों को नया विस्तार मिला है. महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में भी बीजेपी की सरकार की अगुवाई में तेजी से विकास होगा.

रैली में पीएम ने कहा कि अब हमारा फोकस हर घर में पानी पहुंचाने का है. हमारी सरकार ने देश के पशुधनों को बीमारी से बचाने के लिए काम शुरू कर दिया है. पशुओं को टीका चलाने का काम, वोट नहीं देश के लिए चलाया जा रहा है.

पीएम मोदी ने महाजनादेश यात्रा का समापन भी किया. इस यात्रा को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शुरू किया था. रैली से पहले सीएम फडणवीस ने कहा कि महाजनादेश यात्रा शुक्रवार को खत्म हो रही है और महाविजय यात्रा शुरू हो रही है.

बता दें कि महाराष्ट्र सीएम फडणवीस की महाजनादेश यात्रा के दो चरण खत्म हो चुके हैं. तीसरे चरण की यात्रा का आखिरी दिन आज है.

Read more!

RECOMMENDED