वाजपेयी के पास था कश्मीर के हल का रोडमैप, हम सिर्फ उन्हीं की इज्जत करते हैं: इल्तिजा मुफ्ती

इल्तिजा मुफ्ती ने इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में कहा कि बीजेपी की उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में भी सरकार है, जहां सामाजिक और आर्थिक सूचकांक बेहद खराब हैं. जबकि जम्मू-कश्मीर में इनकी स्थिति काफी अच्छी है.

महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती
aajtak.in
  • मुंबई,
  • 20 सितंबर 2019,
  • अपडेटेड 9:36 PM IST

  • जम्मू- कश्मीर में दो महीने से लगे हैं प्रतिबंध
  • महबूबा, फारूक अब्दुला हिरासत में

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने सवालों के बेबाकी से जवाब दिए. The Sound of Silence: How can hearts be won in kashmir? सेशन में उन्होंने इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग अगर राष्ट्रीय स्तर पर किसी नेता की इज्जत करते हैं तो वह अटल बिहारी वाजपेयी हैं. बीजेपी के पास एक रोडमैप था, जो अटल बिहारी वाजपेयी ने बनाया था. लेकिन उन्होंने उसका क्या किया. बीजेपी जो इमरजेंसी थोपने का कांग्रेस पर आरोप लगाती है, उन्होंने खुद इमरजेंसी लगा दी.

मोदी सरकार पर बोला हमला

इस दौरान उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 विकास की राह में रोड़ा नहीं था. यह बीजेपी सरकार की ओर से सिर्फ बहाना है, ताकि वह अपनी कमियों को छिपा सके. 2014 में हमसे कहा गया था कि अच्छे दिन आएंगे, क्या आ गए अच्छे दिन? इल्तिजा मुफ्ती ने इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में कहा कि बीजेपी की उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में भी सरकार है, जहां सामाजिक और आर्थिक सूचकांक बेहद खराब हैं. जबकि जम्मू-कश्मीर में इनकी स्थिति काफी अच्छी है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में विकास नहीं हुआ.

370 पर फैसला वापस ले सरकार

जब उनसे पूछा गया कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के दिल कैसे जीते जाएं? इसके जवाब में इल्तिजा ने कहा, नरेंद्र मोदी सरकार को अनुच्छेद 370 पर फैसला वापस लेना चाहिए. कश्मीरी लोगों को पहले इंसान समझने की जरूरत है. उन्होंने पत्थरबाज के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए. सेशन के दौरान इल्तिजा ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को हिरासत में लिए जाने पर भी तीखी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि जिस शख्स के पिता ने टू नेशन थ्योरी को रिजेक्ट कर दिया था, उसे ही गिरफ्तार कर लिया गया. 

Read more!

RECOMMENDED