दिल्ली में आज रहा सीजन का सबसे ठंडा दिन, AQI पहुंचा 300 के पार

दिल्ली आज यानी 4 दिसंबर को मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा. आज राजधानी में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंच गया. वहीं, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) भी बुरी स्थिति में पहुंच गया.

दिल्ली में आज रहा सबसे ठंडा दिन (Photo- India Today)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 04 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 7:30 PM IST

  • आज दिल्ली में रहा सीजन का सबसे ठंड दिन
  • तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरा

देश की राजधानी दिल्ली में आज यानी 4 दिसंबर को मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा. राजधानी में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंच गया. वहीं, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) भी बुरी स्थिति में पहुंच गया. स्काइमेट वेदर के अनुसार, बुधवार को दिल्ली की दोनों ऑब्जर्वेटरी- पालम और सफदरजंग ने सीजन का सबसे न्यूनतम तापमान दर्ज किया.

सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी ने जहां न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. वहीं, पालम ऑब्जर्वेटरी ने रात का तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में दिन और रात का तापमान हिमालय से चलने वाली ठंडी हवाओं के कारण और गिरना तय है.

AQI 305 रिकॉर्ड किया गया

दिल्ली का एक्यूआई एक बार फिर से खराब हो गई है और शहर का एक्यूआई 300 के स्तर को पार कर गया है. आज सुबह दिल्ली का एक्यूआई 305 पर रिकॉर्ड किया गया. स्काईमेट ने कहा कि दिल्ली में कई जगहों पर प्रदूषण खराब श्रेणी में है, जबकि कुछ स्थानों पर बहुत खराब एक्यूआई दर्ज किया गया है.

धीरपुर, चांदनी चौक, दिल्ली विश्वविद्यालय और नोएडा जैसे कुछ प्रमुख स्थानों में वायु की गुणवत्ता 'खराब' से लेकर 'बहुत खराब' श्रेणी में है. कुछ छिटपुट इलाकों में एक्यूआई 'मध्यम' श्रेणी का रहा. प्रदूषण के स्तर में इस वृद्धि का कारण शहर में हवा की कम रफ्तार है, जो प्रदूषकों को बिखेरने में असमर्थ है.

स्काईमेट ने कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि अगले 48 घंटों में तापमान और हल्की हवाओं के संयुक्त प्रभाव के कारण आने वाले दिनों में वायु गुणवत्ता और भी खराब हो जाएगी. अगले 48 घंटों तक हवा की गति बढ़ने की संभावना नहीं है. इसके बाद हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हो सकता है.'

                                                              - आईएएनएस इनपुट के साथ

Read more!

RECOMMENDED