अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की सड़कें बनवाएगी केजरीवाल सरकार, 9 होंगी रिडिजाइन

सड़कों पर विधायकों के गड्ढे ढूंढने निकलने के बाद अब सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने का ऐलान किया है. इसके लिए सड़कों को रिडिजाइन कराने की तैयारी है, जिसके लिए नौ सड़कों को चुना गया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटोः पीटीआई)
पंकज जैन
  • नई दिल्ली,
  • 22 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 11:26 PM IST

  • चार सौ करोड़ रुपये खर्च का अनुमान
  • मुख्यमंत्री केजरीवाल ने की घोषणा

दिल्ली में विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे करीब आते जा रहे हैं, अरविंद केजरीवाल सरकार रफ्तार पकड़ती जा रही है. सड़कों पर विधायकों के गड्ढे ढूंढने निकलने के बाद अब सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने का ऐलान किया है.

इसके लिए सड़कों को रिडिजाइन कराने की तैयारी है, जिसके लिए नौ सड़कों को चुना गया है. इन नौ सड़कों को 45 किलोमीटर में रिडिजाइन किया जाना है. इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन सड़कों के वर्क ऑर्डर दिया जाना शुरू किया जा चुका है. इस पर कुल 400 करोड़ खर्च का अनुमान है.

उन्होंने कहा कि एक साल में सड़कों को रिडिजाइन करने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. इससे ट्रैफिक की समस्या खत्म होगी. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि सड़कों के साथ फुटपाथ के लिए भी जगह बनाई जाएगी. फुटपाथ औसतन 10 फीट के होंगे. इन्हें भी रिडिजाइन किया जाएगा.

फुटपाथ पर लगेंगे पेड़

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने नालों का भी पुनर्निर्माण कराने की योजना की जानकारी दी और कहा कि फुटपाथ पर पेड़ भी लगाए जाएंगे. इसके लिए स्थान चिन्हित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि नालों की मदद से बारिश के पानी का संरक्षण कराया जाएगा और नई सड़क पर लैंडस्केपिंग भी कराई जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेट्रो स्टेशन के आसपास वेंडर्स के लिए अलग से स्थान का प्रबंध भी किया जाएगा.  

यह सड़कें होंगी रिडिजाइन-

1. वजीरपुर डिपो क्रॉसिंग से रिठाला मेट्रो स्टेशन

2. ब्रिटानिया चौक से आउटर रिंग रोड, वेस्ट एनक्लेव पीतमपुरा

3. शिवदापूरी मार्ग एंड पटेल रोड, मोदीनगर टी-प्वाइंट से पूसा रोड

4. विकास मार्ग, लक्ष्मी नगर चुंगी से कड़कड़ी मोड़

5. नरवाना रोड, मदर डेयरी से पंचमहल

6. रिंग रोड, मायापुरी से मोतीबाग जंक्शन

7. रिंग रोड, एम्स से आश्रम

8. आंबेडकर नगर से डिफेंस कॉलोनी फ्लाईओवर

9. आउटर रिंग रोड, निगमबोध घाट से मैगजीन रोड क्रॉसिंग

Read more!

RECOMMENDED