दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले एमसीडी में BJP का 'अनुभवी' दांव

दिल्ली नगर निगम के सबसे ताकतवर पद माने जाने वाले स्टैंडिंग चेयरमैन के पद पर भारतीय जनात पार्टी (बीजेपी) ने अपने पुराने और अनुभवी चेहरों पर दांव लगाया है.

एमसीडी में BJP का 'अनुभवी' दांव
अंकित यादव
  • नई दिल्ली,
  • 19 जून 2019,
  • अपडेटेड 6:26 AM IST

दिल्ली विधानसभा चुनाव को अब छह से आठ महीने ही दूर है, ऐसे में भारतीय जनात पार्टी (बीजेपी) कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहती है. यही वजह है कि दिल्ली नगर निगम की सत्ता में काबिज भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने नगर निगम के सबसे महत्वपूर्ण और ताकतवर माने जाने वाले स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन पद पर तीनों अनुभवी चेहरों को उतारा है.

दिल्ली की तीनों निगमों में सबसे बड़ी नॉर्थ एमसीडी के लिए बीजेपी ने दिल्ली बीजेपी के उपाध्यक्ष और जल बोर्ड के मेंबर जय प्रकाश को चेयरमैन पद के लिए उतारा है. वहीं, साउथ एमसीडी में पार्टी के पुराने नेता भूपेंद्र गुप्ता को चेयरमैन पद के लिए बीजेपी ने हरी झंडी दे दी है. भूपेंद्र को संगठन का पुराना नेता माना जाता है, जबकि ईस्ट एमसीडी के लिए बीजेपी ने संदीप कपूर को इस महत्वपूर्ण पद के लिए चुना है.

इन तीनों ही उम्मीदवारों ने अपने-अपने नामांकन दाखिल कर दिए हैं. इन्हें निर्विरोध चुना जाना तय हो गया है. ऐसे में इनके नाम की घोषणा के लिए 21 तारीख को औपचारिकता पूरी कर ली जाएगी.

समीकरण साधने में जुटी बीजेपी

दरअसल, दिल्ली नगर निगम के जरिए बीजेपी विधानसभा चुनाव के समीकरण साधने में जुटी हुई है. बीते दिनों जोन के चुनाव में आश्चर्यजनक ढंग से बीजेपी ने कांग्रेस को समर्थन देकर जोन के चेयरमैन पद पर कांग्रेस के नेता को चुनाव में जीत दिलवाई थी, लेकिन ये जीत बीजेपी ने यूं ही गिफ्ट नहीं की है. दरअसल, बीजेपी की नजर सिटी जोन में पड़ने वाली चार विधानसभा सीटें चांदनी चौक, मटिया महल, सदर बाजार और बल्लीमारान पर है. मुस्लिम बाहुल्य इन विधानसभा सीटों में बीजेपी कांग्रेस को मजबूत करना चाहती है. बीजेपी जानती है कि अगर मुस्लिम वोट बैंक में कांग्रेस की पकड़ मजबूत होगी, तो उनके लिए आम आदमी पार्टी को हराना आसान होगा.

Read more!

RECOMMENDED