दिल्ली में एकजुट होंगे भाजपा के आदिवासी सांसद

दिल्ली में जुटेंगे भाजाप के आदिवासी नेता, करेंगे आदिवासी मुद्दों पर चर्चा.

फोटो साभारः बिजनेस टुडे
सुजीत ठाकुर
  • ,
  • 06 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 12:38 PM IST

झारखंड में जारी विधानसभा चुनाव में आदिवासी वोटरों में पैठ बनाने के उद्देश्य से भाजपा के आदिवासी सांसदों का 9 दिसंबर को दिल्ली में जनसभा होने जा रही है. रामलीला मैदान में आयोजित होने वाले जनसभा में 40 आदिवासी सांसद हिस्सा लेंगे.

भाजपा के आदिलाबाद (तेलंगाना) के सांसद सोयम बापू राव ने बताया कि देश भर में रहने वाले आदिवासी अनेक समस्याओं से गुजर रहे हैं. हर राज्य में आदिवासियों की स्थिति ठीक नहीं है. तेलंगाना में सरकारी नौकरियों में आदिवासियों का अनुपात बहुत कम है. सौ पदों में सिर्फ एक पद पर ही आदिवासी नियुक्त किए जा रहे हैं.

बापू राव ने बताया कि आपातकाल के दौरान अविभाजित आंध्र प्रदेश में बहुत से गैर-आदिवासियों को आदिवासी का दर्जा दे दिया गया था. इस समय मूल रूप से आदिवासियों की संख्या तेलंगाना में 11 लाख होगा लेकिन सरकारी आंकड़ों में यह आंकड़ा लगभग 25 लाख है. इसका साफ मतलब है कि आदिवासियों के हक पर गैर आदिवासी अपना अधिकार जमाए बैठे हैं. इस सम्मेलन में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड के आदिवासी समुदाय के लोग शामिल होंगे. लगभग 15 हजार आदिवासी सम्मेलन में शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा भी सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

***

Read more!

RECOMMENDED